Samrat Mixture
Breaking News

मेक्सिको की गुफा में 26,500 साल पहले मानव के रहने के मिले साक्ष्‍य

सांकेतिक तस्‍वीरसांकेतिक तस्‍वीर

मेक्सिको सिटी

मेक्सिको में उस प्राचीन गुफा में आगंतुकों और स्थानीय लोगों की आवाजाही बंद कर दी गई है, जहां प्रारंभिक काल में मानव के रहने के सबूत मिले थे। मेक्सिको के ‘नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री’ ने कहा कि ज़ाकाटेकास राज्य में सुदूर चिकिहुइटेव गुफा में आगंतुकों की आवाजाही बंद कर दी गई है। इस खोज से मानव के इतिहास के बारे में नई जानकारी सामने आ सकती है।

संस्थान ने कहा कि वैज्ञानिक ‘(गुफा के तल) के तलछट में प्रारंभिक काल के मनुष्यों के डीएनए की तलाश कर रहे हैं। डीएनए हजारों वर्ष तक संरक्षित रहते हैं।’ गुफा ज़ाकाटेकास में कॉन्सेप्सियन डेल ओरो के पास एक पहाड़ी पर स्थित है। हिमयुग की प्रसिद्ध गुफाओं की तरह यहां मानव की मौजूदगी के पत्थरों की पेंटिंग, चूल्हे या जानवरों की हड्डियों जैसे सबूत मौजूद नहीं है।

‘नेचर’ पत्रिका में इस महीने प्रकाशित हुए एक लेख के अनुसार गुफा में पाए गए पत्थर के औजार बताते हैं कि लगभग 26,500 साल पहले उत्तरी अमेरिका में लोग रहते थे। यह वैज्ञानिकों के अनुमान से लगभग 10,000 साल पहले है। ज़ाकाटेकास के ऑटोनोमस विश्वविद्यालय के साइप्रियन एर्डेलीन और अन्य ने कहा कि उन्हें पत्थरों के औजार और उन्हें बनाने का मलबा मिला है। ऐसा प्रतीत होता कि लोग सर्दी से बचने के लिए गुफा का इस्तेमाल करते थे। हालांकि उनकी टीम को वहां से अभी तक किसी मनुष्य का डीएनए नहीं मिला है।

देश-दुनिया और आपके शहर की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें और पाते रहें हर जरूरी अपडेट।

Source link

Samrat Mixture