Samrat Mixture
Breaking News

ipl most matches as captain: IPL में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी – most matches as captain in ipl history

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

IPL में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ीक्रिकेट में कप्तान की भूमिका बाकी खेलों के मुकाबले कुछ ज्यादा होती है। आईपीएल जहां दबाव अपने चरम पर होता है वहां कप्तान के चरित्र की परख होती है। तो देखते हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी।

महेंद्र सिंह धोनी (चेन्नै सुपर किंग्स, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स)

NBT

इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का श्रेय महेंद्र सिंह धोनी को जाता है। धोनी पहले सीजन से ही चेन्नै सुपर किंग्स के कप्तान हैं। धोनी की कप्तानी में टीम ने तीन बार आईपीएल का खिताब जीता। चेन्नै इकलौती ऐसी टीम है जिसने हर बार अंतिम चार में जगह बनाई है। जब टीम पर दो साल का बैन लगा तो वह राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के कप्तान बने। हालांकि बीच में उनके स्थान पर स्टीव स्मिथ को भी टीम का कप्तान बनाया गया था। धोनी ने आईपीएल में कुल 174 मैचों में कप्तानी की है जिसमें से 104 में जीत हासिल की है। 69 मुकाबले हारे हैं और 1 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। IPL में 100 मैच जीतने वाले वह इकलौते कप्तान हैं।

गौतम गंभीर (कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स)

NBT

बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभाली। गंभीर की कप्तानी में कोलकाता ने दो बार आईपीएल का खिताब जीता। उन्होंने 129 मैचों में कप्तानी की जिसमें से 71 में उनकी टीम जीती और 57 मुकाबले हारी। एक मैच टाई रहा।

विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

NBT

कोहली ने अभी तक सभी सीजन सिर्फ बैंगलोर के लिए खेले। कोहली ने कुल 110 मुकाबलों में टीम की कमान संभाली। इसमें से 49 में उनकी टीम जीती जबकि 55 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 2 मैच टाई हुए और 4 का कोई नतीजा नहीं निकला। बैंगलोर की टीम अभी तक कोई खिताब नहीं जीत पाई है। कोहली की पूरी कोशिश होगी कि 12 साल से चला आ रहा सूखा इस साल खत्म किया जाए। जानकार भी मानते हैं कि अगर इस बार आईपीएल यूएई में होता है तो बैंगलोर की टीम को फायदा होगा। इसकी वजह उनका टीम कॉम्बिनेशन है जो यूएई की पिचों और हालात के मुफीद है।

रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस)

NBT

रोहित आईपीएल की सबसे सफल टीम के कप्तान हैं। रोहित ने चार बार मुंबई इंडियंस को इंडियन प्रीमियर लीग का चैंपियन बनाया है। उनकी कप्तानी में मुंबई की टीम ने 104 मैच खेले 60 जीते और 42 में उसे हार मिली। 2 मैच टाई रहे। उन्होंने 2013. 2015, 2017 और 2019 में मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनाया। रोहित खुद भी अपने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करते हैं। वह मैदान पर शांत रहते हैं। सुरेश रैना ने तो रोहित की तुलना इस मामले में महेंद्र सिंह धोनी से भी कर दी है। रैना ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा कि शांतचित और खिलाड़ियों को भरोसा देने में रोहित अगले महेंद्र सिंह धोनी हैं।

एडम गिलक्रिस्ट (डेकन चार्जर्स, किंग्स इलेवन पंजाब)

NBT

बड़े खिताब कैसे जीते जाते हैं यह एडम गिलक्रिस्ट बखूबी जानते हैं। वह ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहे जिसने क्रिकेट की दुनिया पर राज किया। गिलक्रिस्ट सिर्फ छह सीजन में ही नजर आए लेकिन ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज ने सबसे करिश्माई उलटफेर कर दिखाया। 2008 के सीजन में उनकी टीम सबसे निचले पायदान पर थी लेकिन अगले ही साल वह चैंपियन बनी। गिलक्रिस्ट ने डेकन चार्जर्स के अलावा किंग्स इलेवन पंजाब की भी कमान संभाली। उन्होंने 74 मैचों में कप्तानी की उनकी टीम ने 35 मैच जीते और 39 में उसे हार का सामना करना पड़ा।

खेल और देश-दुनिया की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए यहां क्‍ल‍िक करेंऔर पाते रहें हर जरूरी अपडेट।

IPL के सबसे सफल कप्तान

NBT

Source link

Samrat Mixture