Samrat Mixture
Breaking News

fans returns in stadium amidst covid 19: कोविड- 19: शुक्रवार से ब्रिटेन के फुटबॉल स्टेडियमों में होगी दर्शकों की एंट्री – irish cup final fans will return in uk football stadiums

कोरोना वायरस से जूझ रही दुनिया के बीच ब्रिटेन अब धीरे-धीरे सामान्य हालात की ओर आगे बढ़ रहा है। यहां शुक्रवार को जब आयरिश कप (Irish Football Cup Final) का फाइनल खेला जाएगा, तो यहां 500 दर्शकों को आने की इजाजत होगी।

Edited By Arun Kumar | भाषा | Updated:

NBT

बेलफास्ट

ब्रिटेन में काविड-19 (Covid- 19) महामारी के कारण चार महीने पहले लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बाद फुटबॉल के प्रशंसकों को शुक्रवार को पहली बार स्टेडियम आने का मौका मिलेगा। यहां के विंडसर पार्क में बल्लीमेना यूनाइटेड और ग्लेंटोरन के बीच शुक्रवार को खेले जाने वाले आयरिश कप के फाइनल में 500 दर्शकों को आने की अनुमति दी जाएगी।

स्टेडियम की क्षमता हालांकि 18,500 दर्शकों की हैं। आयरिश एफए के मुख्य कार्यकारी पैट्रिक नीलसन ने एपी से कहा, ‘हम खेलों में दर्शकों को वापस लाने की शुरुआत कर रहे है। स्थल संचालक के रूप में यह सुनिश्चित करना हमारे ऊपर है कि सब कुछ सुरक्षित तरीके से किया जाए। हमें लगता हैं कि इसकी शुरूआत करने के लिए यह एक अच्छी संख्या है।’

तजाकिस्तान में चला सुपर कप

  • तजाकिस्तान में चला सुपर कप

    दुनिया के ज्यादातर देश मार्च के मध्य से ही कोविड- 19 महामारी के चलते सख्त लॉकडाउन में चले गए थे। लेकिन तजाकिस्तान में अप्रैल की शुरुआत से ही फुटबॉल खेला जा रहा था। ताजिकिस्तान की राजधानी डुशबेन में सुपर कप खेला गया। यहां दर्शकों को स्टेडियम में आने की इजाजत नहीं थी लेकिन फुटबॉल जारी था।

  • साउथ कोरिया में के-लीग

    साउथ कोरिया का फुटबॉल सीजन कोरोना के कारण दो महीने तक टला रहा। लेकिन मई की शुरुआत में खाली स्टेडियम में (बिना दर्शकों के) इसे शुरू कर दिया गया। हालांकि खिलाड़ियों को भी यहां गोल का जश्न मनाते हुए किसी दूसरे खिलाड़ी को छूने की अनुमति नहीं थी।

  • जर्मनी में शुरू हुई बुंडेसलीगा

    कोरोना के बीच जर्मनी में दो महीने बाद खाली स्टेडियमों में फुटबॉल की वापसी हुई। यहां लॉकडाउन के बाद बुंडेसलीगा का फिर आगाज हुआ। इस तरह कोरोना के बाद यह फिर से शुरू होने वाली पहली यूरोपीय लीग बन गई।

  • हंगरी में फुटबॉल देखने तो दर्शक भी पहुंचे

    हंगरी कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के बाद दर्शकों को स्टेडियम में आने की अनुमति देने वाला पहला यूरोपीय देश बना। हंगरी फुटबॉल संघ ने अपने क्लबों को कुछ शर्तों के साथ स्टेडियम को प्रशंसकों को आने की छूट दी।

  • तीन महीने बाद शुरू हुई ला लीगा

    कोविड-19 के कारण तीन महीने तक स्थगित रही स्पेन की मशहूर लीग ला-लिगा भी अब शुरू हो चुकी है। हालांकि स्वास्थ्य कारणों को ध्यान में रखकर फिलहाल यह लीग दर्शकों के बिना खेली जा रही है। इसमें मेसी जैसे स्टार खिलाड़ी भी खेल रहे हैं।

  • और इन देशों में तो रुका ही नहीं फुटबॉल

    बेलारूस, तुर्कमेनिस्तान और ताइवान जैसे देशों ने कोरोना वायरस के बावजूद अपने यहां फुटबॉल मुकाबले नहीं रोके थे। हालांकि यहां कोरोना से बचाव और स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर जरूरी कदम जरूर उठाए गए।

  • Football amid coronavirus

ब्रिटिश सरकार की योजना अक्टूबर से दर्शकों की मौजूदगी में फुटबॉल और दूसरे खेलों के आयोजन को मंजूरी देना है। पिछले सप्ताह स्थानीय क्रिकेट और घुडदौड़ में सीमित संख्या में दर्शकों को आने की अनुमति मिली थी।

बिना मास्क खिंचवाई तस्वीर

  • बिना मास्क खिंचवाई तस्वीर

    इस क्रम में बोरूसिया डॉर्टमंड फुटबॉल क्लब के जैडोन सैंचो और मैनुएल अकांजी ने बिना मास्क और पीपीई किट पहने अपने घर पर हेयर कट कराया था। रिपोर्ट्स के अनुसार, क्लब ने ऐसा करने पर दोनों खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया है।

  • तस्वीर हुई थी वायरल

    दरअसल, जर्मन अखबार बिल्ड ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि कुछ खिलाड़ी मास्क लगाए बिना घर पर एक बार्बर से बाल कटवाते समय फेस मास्क नहीं लगाए थे। तस्वीरें वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स ने इस पर विरोध जताया था।

  • पहले किया था बचाव

    हालांकि, इससे पहले डोर्टमंड ने खिलाड़ियों का बचाव किया था। क्लब के खेल निदेशक माइकल जोर्क ने कहा कि खिलाड़ियों ने उनसे कहा है कि सिर्फ तस्वीर खिंचवाते समय उन्होंने मास्क हटाया था। जैडोन सैंचो ने ट्वीट करते हुए इसे जोक करार दिया था। हालांकि, विवाद बढ़ता देख उन्होंने अपने ट्वीट को हटा लिया।

खेल और देश-दुनिया की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें और पाते रहें हर जरूरी अपडेट।

रेकमेंडेड खबरें

Source link

Samrat Mixture