Samrat Mixture
Breaking News

स्मार्टफोन बिक्री में सबसे आगे Huawei, सैमसंग को पछाड़ बनी नंबर वन

NBT

नई दिल्ली।

चीन की फोन निर्माता कंपनी हुवावे (Huawei) ने दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग को ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में पछाड़ दिया है। 2020 की दूसरी तिमाही में हुवावे ने दुनियाभर में सबसे ज्यादा फोन शिप किए। ऐनालिस्ट फर्म Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक, नौ सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब चीन की कंपनी हुवावे ने ग्लोबल मार्केट में सैमसंग को पीछे छोड़ा हो। इतना ही नहीं, ऐसा भी नौ सालों में पहली बार हो रहा है कि किसी तिमाही में सैमसंग या ऐपल की जगह कोई और कंपनी नंबर वन रही हो।

नंबर वन हुई हुवावे

इस तिमाही हुवावे ने दुनियाभर में 5.58 करोड़ यूनिट्स शिप किए हैं, जोकि पिछले साल के मुकाबले 5 फीसदी कम है। वहीं, दूसरे नंबर पर रही सैमसंग ने 5.37 करोड़ स्मार्टफोन शिप किए। सैमसंग के लिए यह दूसरी तिमाही के मुकाबले 30 फीसदी की गिरावट है।

COVID-19 का असर, 10 हजार से कम के फोन्स को लेकर छिड़ी ‘जंग’

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी तिमाही में चाइनीज शिपमेंट में 8 फीसदी की बढ़ोतरी करके हुवावे अपने घरेलू बाजार में हावी हो गई है। कंपनी अब चीन में अपने 70 प्रतिशत से ज्यादा स्मार्टफोन बेचती है।

सैमसंग का नया Galaxy M31s लॉन्च, जानें दाम व सारे स्पेसिफिकेशन्स

यूएस बैन के बाद भी उभर रही कंपनी

आपको बता दें कि हुवावे पर यूएस की सरकार का प्रतिबंध अभी भी जारी है। इसकी वजह से कंपनी को चीन से बाहर काफी नुकसान भी उठाना पड़ा है। इस तिमाही में कंपनी की ओवरसीज शिपमेंट में 27 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। इसके अलावा हुवावे के नए फोन्स पर अमेरिकी बैन के चलते कंपनी गूगल मोबाइल सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर सकती। इसलिए हुवावे अब अपने स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर की जगह यूजर्स को App Gallery की सुविधा देती है।

अगली स्टोरी

Source link

Samrat Mixture