Samrat Mixture
Breaking News

राफेल पर राजनाथ के बयान से चीन को लगी मिर्ची, दिया यह जवाब

Edited By Priyesh Mishra | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

चीन का राफेल पर बयानचीन का राफेल पर बयान
हाइलाइट्स

  • राफेल पर राजनाथ सिंह की टिप्पणी से चीन को लगी मिर्ची, कहा- हमें उम्मीद इससे क्षेत्र में शांति और स्थिरता आएगी
  • राजनाथ ने कहा था- भारत की क्षेत्रीय अखंडता को खतरे में डालने का इरादा रखने वाले को राफेल से सावधान रहने की जरूरत
  • राफेल के भारतीय वायुसेना में शामिल होने से दहशत में आया पाक, बोला- भारत अपनी वास्‍तविक रक्षा जरूरतों से ज्‍यादा हथियार जमा कर रहा

पेइचिंग

राफेल फाइटर जेट के भारतीय वायुसेना में शामिल होने से केवल पाकिस्तान ही नहीं, बल्कि चीन के भी होश उड़े हुए हैं। इसी कारण एशिया में विस्तारवादी रणनीति अपनाए हुए ड्रैगन के सुर भी नरम पड़ते दिखाई दे रहे हैं। इस बीच, चीन के विदेश मंत्रालय ने राफेल को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के टिप्पणी पर तंज कसते हुए कहा है कि इससे क्षेत्र में शांति और स्थिरता आएगी।

राजनाथ के बयान को लेकर चीन से सवाल

गुरुवार को चीनी विदेश मंत्रालय में ब्रीफिंग के दौरान चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन से जब पूछा गया कि भारतीय रक्षा मंत्री कहते हैं कि भारत की क्षेत्रीय अखंडता को खतरे में डालने का इरादा रखने वाले को फ्रांस से भारत द्वारा खरीदे गए फाइटर जेट से सावधान रहने की जरूरत है। पर्यवेक्षकों का मानना है कि उन्होंने चीन को निशाना कर यह बात कही।

NBT

चीनी विदेश मंत्रालय ने दिया यह जवाब

इस सवाल के जवाब में वांग वेनबिन ने तंज कसते हुए कहा कि हमें उम्मीद है कि भारत में प्रासंगिक लोगों की टिप्पणी से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को लाभ मिल सकता है। बता दें कि राफेल के आने के बाद से भारत की हवाई ताकत में जबरदस्त इजाफा हुआ है। यह फाइटर जेट चीन और पाकिस्तान की तरफ से आने वाली किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम है।

राफेल फाइटर जेट के आते ही दहशत में आया पाकिस्‍तान, दुनिया से लगाई गुहार

क्या कहा था राजनाथ सिंह ने…

क्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 29 जुलाई को 5 राफेल फाइटर जेट के अंबाला पहुंचने के बाद ट्वीट कर कहा था कि भारत में राफेल लड़ाकू विमानों का पहुंचना हमारे सैन्य इतिहास में एक नए युग की शुरुआत है। यह मल्टीरोल एयरक्राफ्ट निश्चित ही हमारी वायुसेना की ताकत को बढ़ाएंगे।’ राजनाथ ने दो टूक कहा कि अब किसी को अगर भारतीय वायुसेना की ताकत को लेकर चिंता करना चाहिए तो उन्हें जो हमारी क्षेत्रीय अखंडता को खतरे में डालना चाहते हैं।

Rafale vs F-16: राफेल फाइटर जेट बनाम पाकिस्‍तानी F-16, जानें कौन है बेस्‍ट

राफेल के आते ही दहशत में आया पाकिस्‍तान

राफेल के भारतीय वायुसेना में शामिल होते ही पाकिस्‍तान दहशत में आ गया है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया कि भारत अपनी वास्‍तविक रक्षा जरूरतों से ज्‍यादा हथियार जमा कर रहा है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने विश्‍व समुदाय से गुहार लगाई है कि वह भारत को हथियार जमा करने से रोके। पाकिस्‍तान ने कहा कि इससे दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ शुरू हो सकती है।

Birds Eye View : जब रक्षा मंत्री राजनाथ ने भरी थी राफेल में उड़ानBirds Eye View : जब रक्षा मंत्री राजनाथ ने भरी थी राफेल में उड़ान

देश-दुनिया और आपके शहर की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें और पाते रहें हर जरूरी अपडेट।

Source link

Samrat Mixture