Samrat Mixture
Breaking News

चीन के उइगर मुस्लिम बहुल इलाके में फैल रहा कोरोना वायरस, 100 से अधिक लोग संक्रमित

चीन के उइगर मुस्लिम इलाके में फैल रहा कोरोना वायरसचीन के उइगर मुस्लिम इलाके में फैल रहा कोरोना वायरस
हाइलाइट्स

  • चीन में कोरोना वायरस संक्रमण पर काबू पाए जाने के तीन महीने के बाद फिर संक्रमण
  • देश में पहली बार एक दिन में संक्रमण से 100 से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को बताया कि कोरोना संक्रमण के 98 मामले स्थानीय हैं

पेइचिंग

चीन में कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी तरीके से काबू पाए जाने के तीन से ज्यादा महीने के बाद देश में पहली बार एक दिन में संक्रमण से 100 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को बताया कि संक्रमण के 101 पुष्ट मामलों में से 98 मामले स्थानीय स्तर पर संक्रमण के हैं, वहीं तीन मामले विदेशी लोगों से जुड़े है। इनका पता मंगलवार को चला था। इनमें से ज्‍यादातर मामले उइगर मुस्लिम बहुल इलाके से हैं।

आयोग ने अपनी नियमित रिपोर्ट में कहा कि स्थानीय स्तर पर संक्रमण के 98 मामलों में से 89 मामले शिंजियांग उइगर स्वायत्तशासी क्षेत्र से हैं। वहीं लिआओनिंग प्रांत से 8 और एक मामला पेइचिंग नगर निगम से सामने आया है। क्षेत्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि शिंजियांग उइगर स्वायत्तशासी क्षेत्र में मंगलवार को 89 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

आयोग के अनुसार सभी 89 मरीज क्षेत्रीय राजधानी उरुमकी से हैं। उनमें से 43 मामले पहले के हैं और इनमें संक्रमण के कोई लक्षण नहीं थे। इसी क्षेत्र में संक्रमण के बिना लक्षण वाले 15 नए मामले सामने आए हैं। मंगलवार तक मुस्लिम बहुल शिंजियांग में संक्रमण के 322 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 133 मामले बिना लक्षण वाले हैं और 9,121 लोग अभी चिकित्सीय पर्यवेक्षण में हैं।

उरुमकी में संक्रमण के प्रसार का पता लगाने के लिए व्यापक स्तर पर जांच चल रही है। सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ की खबर के अनुसार उत्तर-पूर्व चीन के लिआओनिंग प्रांत के दालिआन में पिछले सप्ताह समुद्री खाद्य पदार्थ प्रसंस्करण से जुड़ी कंपनी में संक्रमण पाए जाने के बाद शहर में संक्रमण के 44 मामले हो गए हैं। मंगलवार तक दालियान से जुड़े संक्रमण के मामले नौ शहरों में फैल गए, जिनमें से एक मामला पेइचिंग में भी है। आयोग ने मंगलवार को कहा, चीनी मुख्य भूमि में संक्रमण के कुल मामले 84,060 हो गए हैं। इनमें 482 उपचाराधीन मरीज शामिल हैं जिनमें से 25 की हालत गंभीर है।

Source link

Samrat Mixture