Samrat Mixture
Breaking News

आज के दिन साल 2002 में: अजीत अगरकर ने लॉर्ड्स के मैदान पर ठोका था शतक

NBT

नई दिल्ली

आज से ठीक 18 साल पहले इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया लॉर्ड्स के मैदान पर टेस्ट मैच खेल रही थी। इस टेस्ट में अगरकर को बैटिंग का मौका मिला तो उन्होंने यहां शतक जड़कर अपना नाम लॉर्ड्स मैदान के ऑनर्स बोर्ड पर अपनी जगह बनाई। इंटरनैशनल क्रिकेट में अगरकर के नाम यही एकमात्र शतक है।

चार टेस्ट मैच की सीरीज का यह पहला ही मैच था, जिसमें बतौर गेंदबाज खेल रहे अगरकर ने नाबाद 109 रन की पारी खेली। इस मैच के अंतिम दिन अगर ने यह पारी तब खेली, जब मैच की चौथी पारी में टीम इंडिया 568 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा कर रही थी। 190 बॉल की इस पारी में मुंबई के इस खिलाड़ी ने 16 चौके बरसाए।

लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान ने भी अगरकर के जीवन के इस खास लम्हे को टि्वटर पर कुछ इस अंदाज में याद किया है। अपने टि्वटर हैंडल से लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान ने अगरकर के शतक बनाने वाले लम्हे का वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, ‘आज ही के दिन लॉर्ड्स में 2002 में आपका इकलौता टेस्ट शतक, अजीत अगरकर ने ऑनर्स बोर्ड पर जगह बनाई।’

हालांकि अगरकर का यह प्रयास टीम इंडिया की हार नहीं टाल पाया। उनके अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज मैच की दोनों पारियों में शतक नहीं जमा पाया था। भारत को इस मैच में 170 रन से हार का सामना करना पड़ा।

अपने इंटरनैशनल करियर में इस तेज गेंदबाज ने 26 टेस्ट, 191 वनडे और 4 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले हैं। तीनों फॉर्मेट में उन्होंने कुल 349 विकेट अपने नाम किए और इस दौरान उनके बल्ले से 1855 रन भी निकले।

वनडे क्रिकेट में उन्होंने 288 विकेट अपने नाम किए। क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह अतीत में मुंबई सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष भी रहे।

खेल और देश-दुनिया की हर खबर अब Telegram पर भी। हमसे जुड़ने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें और पाते रहें हर जरूरी अपडेट।

Source link

Samrat Mixture