Samrat Mixture
Breaking News

ODI में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 28 Jul 2020, 10:38:24 AM IST

ODI में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजकिसने लगाए हैं वनडे इंटरनैशनल में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज। हालांकि हर बार उनकी पारी जीत में काम नहीं आई लेकिन वह पारी जरूर रेकॉर्ड बुक में दर्ज हो गई। और दर्शकों को याद रह गया उनका प्रयास।

इयॉन मार्गन (इंग्लैंड)

NBT

मार्गन के लिए बीता साल शानदार रहा। उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने पहली बार आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप जीता। बल्लेबाजी की बात करें तो उनके लिए भी साल काफी अच्छा रहा। हालांकि मोर्गन बहुत आक्रामक बल्लेबाज नहीं हैं लेकिन बीते साल वर्ल्ड कप में उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ दमदार खेल दिखाया। उन्होंने सिर्फ 71 गेंदों पर 148 रन बना दिए। इस दौराना उन्होंने 17 छक्के लगाए। यह फिलहाल वनडे इंटरनैशनल की एक पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा सिक्स हैं। उनकी पारी की दम पर इंग्लैंड ने 6 विकेट पर 397 रन बनाए और जिम्बाब्वे को 150 रन से हार मिली।

मोर्गन ने बनाया वर्ल्ड रेकॉर्ड

YT-0o_Ajp9RNA

रोहित शर्मा, एबी डि विलियर्स और क्रिस गेल

NBT

रोहित, डि विलियर्स और गेल- बड़े शॉट खेलने में इन तीनों का जवाब नहीं। ये तीनों इस लिस्ट में एक साथ दूसरे पायदान पर हैं। तीनों ने एक पारी में 16 सिक्स लगाए हैं। रोहित ने यह मुकाम सबसे पहले हासिल किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में अपने दोहरे शतक की पारी में यह कारनामा किया था। उन्होंने 158 गेंद पर 209 रन बनाए थे। डि विलियर्स ने अपनी 31 गेंद पर रेकॉर्ड शतकीय पारी के दौरान ऐसा किया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2015 में ऐसा किया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ सिर्फ 44 गेंद पर 149 रन बनाए थे। वहीं गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ कैनबरा में 2015 में 16 छक्के लगाए थे। अपनी 215 रन की पारी में उन्होंने 10 चौके भी लगाए थे।

रोहित का धमाका

YTcYTxl7J69Wg

डि विलियर्स ने दिखाया था धमाल

YTHK6B2da3DPA

शेन वॉटसन

NBT

ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व ऑलराउंडर ने गेंद और बल्ले दोनों से अपना जौहर दिखाया है। वॉटसन ने अकेले अपने दम पर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई थी। वॉटसन के सामने बांग्लादेशी टीम थी। 2011 में खेले गए इस मैच में वॉटसन ने 96 गेंद पर 185 रन बनाए थे। इसमें वॉटसन ने 15 छक्के लगाए थे जो एक पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा सिक्स की सूची में तीसरे पायदान पर हैं। उनकी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीत हासिल की थी।

कोरी एंडरसन और क्रिस गेल

NBT

1 जनवरी 2014 को न्यूजीलैंड के एंडरसन ने शाहिद अफरीदी के तब के सबसे तेज शतक के रेकॉर्ड को तोड़ा था। अफरीदी ने 37 गेंद पर शतक बनाया था और एंडरसन ने 36 गेंद पर सेंचुरी बनाकर कीर्तिमान जड़ा था। वेस्टइंडीज के खिलाफ क्वीसंटाउन में उन्होंने 47 गेंद पर 131 रन बनाए थे। अपनी पारी में उन्होंने 14 छक्के और छह चौके लगाए थे। चौथे पायदान पर उनके साथ हैं वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल। दूसरी बार इस लिस्ट में शामलि हुए गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जॉर्ज में 97 गेंद पर 162 रन बनाए थे। गेल ने इस पारी में 11 चौके भी जड़े थे। वेस्टइंडीज को हालांकि इस मैच में हार का सामना करना पड़ा क्योंकि वह इंग्लैंड द्वारा दिए गए 419 के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाए।

तिसारा परेरा (श्रीलंका)

NBT

श्रीलंका के इस ऑलराउंडर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 जनवरी, 2019 को एक पारी में 13 छक्के लगाए थे। माउंट माउंगनुई में खेले गए मैच में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के सामने 320 रनों का लक्ष्य रखा। परेरा ने 74 गेंद पर 140 रनों की पारी खेली लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। श्रीलंका को इस मैच में 21 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

NBT

Source link

Source link

Samrat Mixture