Samrat Mixture
Breaking News

icc super league: आईसीसी वनडे इंटरनैशनल सुपर लीग 2023, जानें क्या है प्रारूप, कैसे करेंगी टीम क्वॉलिफाइ – all you need to know about icc odi super league

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

आईसीसी वनडे इंटरनैशनल सुपर लीग 2023, जानें क्या है प्रारूप, कैसे करेंगी टीम क्वॉलिफाइODI सुपर लीग की शुरुआत इस सप्ताह हो जाएगी। इस लीग से आईसीसी के 2023 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए क्वॉलिफाइ टीमें तय होंगी। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इसकी घोषणा की थी। इस टूर्नमेंट में आईसीसी के फुल 12 सदस्यीय टीमों के अलावा नीदरलैंड्स शामिल होंगे। नीदरलैंड्स ने वर्ल्ड क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीती थी।

​कैसे होंगे मुकाबले

NBT

इस टूर्नमेंट हर टीम तीन मैचों की सीरीज की चार घरेलू और चार अवे सीरीज खेलेगी। इसकी शुरुआत इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच गुरुवार से साउथैम्पटन में शुरू हो रही सीरीज से होगी। बाकी शेड्यूल बाद में घोषित किया जाएगा।

कैसे मिलेंगे अंक

NBT

हर टीम को हर जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे। हर टाई, नो रिजल्ट और रद्द मैच के लिए पांच अंक मिलेंगे। वहीं हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेंगे।

कौन करेगा क्वॉलिफाइ

NBT

2023 के वर्ल्ड कप के लिए मेजबान भारत के अलावा टॉप सात टीमें ऑटोमैटिक क्वॉलिफाइ करेंगी। पांच टीमें जो क्वॉलिफाइ नहीं कर पाएंगी वे असोसिएट टीमों के साथ एक क्वॉलिफाइंग टूर्नमेंट में खेलेंगी। इसमें से दो टॉप टीमें 10 टीमों के टूर्नमेंट के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी।

​तीसरा अंपायर देखेगा नो-बॉल

NBT

टूर्नमेंट में फ्रंट-फुट नो बॉल के लिए तीसरे अंपायर को जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके अलावा स्लो-ओवर रेट के लिए पेनल्टी भी लगेगी और उनके अंक काटे जाएंगे।

वनडे के सामने है चैलेंज

NBT

टी20 क्रिकेट बढ़ने के साथ-साथ वनडे इंटरनैशनल के लिए चुनौतियां बढ़ती जा रही हैं। टेस्ट क्रिकेट असली चुनौती है और टी20 मनोरंजन का तड़का। ऐसे में वनडे क्रिकेट की लोकप्रियता और प्रासंगिकता को बनाए रखने के लिए आईसीसी की ओर से काफी कोशिशें की जा रही हैं। आईसीसी को उम्मीद है कि सुपर लीग 50 ओवरों के प्रारूप को एक बार फिर लोगों के बीच लोकप्रिय बना पाएगी।

अक्टूबर-नवंबर 2023 में होगा वर्ल्ड कप

NBT

पिछले सप्ताह आईसीसी ने भारत में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 को फरवरी-मार्च से खिसकाकर अक्टूबर-नवंबर में कर दिया था ताकि देशों को कोरोना वायरस के कारण हुए मैचों के नुकसान की भरपाई का समय मिल सके।

Source link

Samrat Mixture