Samrat Mixture
Breaking News

gary sobers birthday: Happy Birthday: सर गारफील्ड सोबर्स, दुनिया के महानतम ऑलराउंडर – sir gary sobers arguably the best all-rounder cricket have ever seen

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

Happy Birthday: सर गारफील्ड सोबर्स, दुनिया के महानतम ऑलराउंडरआज क्रिकेट के महानतम ऑलराउंडर कहे जाने वाले सर गारफील्ड (गैरी) सोबर्स का 84वां जन्मदिन है। आज ही के दिन 1936 को कैरेबियाई द्वीप बारबेडोस में उनका जन्म हुआ था। सोबर्स विजडन के पांच क्रिकेटर्स ऑफ द सेंचुरी में शामिल हैं।

सर डॉन ब्रैडमैन ने भी की थी तारीफ

NBT

सिर्फ 21 साल की उम्र में सोबर्स ने क्रिकेट की दुनिया में अपने दस्तखत कर दिए। सोबर्स को सर डॉन ब्रैडमैन ने ‘दुनिया का सर्वकालिक महानतम क्रिकेटर’ करार दिया था।

पहली सेंचुरी में कमाल

NBT

1954 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाले सोबर्स ने चार साल बाद अपनी पहली टेस्ट सेंचुरी लगाई। उनकी पहली टेस्ट सेंचुरी ही 365 रनों की थी। 1957-58 में किंग्सटन के मैदान पर उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ यह तिहरा शतक लगाया।

36 साल तक कायम रहा रेकॉर्ड

NBT

36 साल तक यह टेस्ट क्रिकेट में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर रहा। इस रेकॉर्ड को ब्रायन लारा ने 375 रन बनाकर तोड़ा। फिर मैथ्यू हेडन ने 380 रन बनाए और फिर लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 400 रनों की पारी खेलकर यह रेकॉर्ड बनाकर फिर अपने नाम किया।

हरफनमौला सोबर्स

NBT

1966 में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने दम पर टेस्ट सीरीज में जीत दिलाई। इस सीरीज में उन्होंने तीन सेंचुरी लगाईं। तीनों सेंचुरी का स्कोर 160 रन से ज्यादा था। इसके अलावा उन्होंने 94 रनों की पारी खेली थी। इसके साथ ही इस सीरीज में उन्होंने 20 विकेट भी लिए थे। बाएं हाथ के गेंदबाज सोबर्स परिस्थिति के अनुसार स्पिन और मध्यम तेज गति, दोनों प्रकार की गेंदबाजी कर सकते थे।

जब लगाए एक ओवर में लगातार छह छक्के

NBT

सोबर्स ने इंग्लिश काउंटी नॉटिंगमशर के लिए काफी क्रिकेट खेला। वह साल 1968 था जब ग्लैमगन के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने 31 अगस्त को उन्होंने इतिहास रच दिया। वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। बाएं हाथ के स्पिनर मैकलम नैश वह गेंदबाज थे जो इस पूरी प्रक्रिया में रेकॉर्ड बुक में दर्ज हो गए।

नाइटहुड से किया गया सम्मानित

NBT

घुटने में तकलीफ के चलते सोबर्स ने 1974 में क्रिकेट से संन्यास लिया। उनके नाम 57.78 के बल्लेबाजी औसत से 8032 रन और 236 विकेट लिए। कुछ समय बाद ही उन्हें नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया गया।

बॉलीवुड से रहा कनेक्शन!

NBT

बॉलीवुड से भी उनका कनेक्शन की भी खबरें रहीं। मॉडल-अभिनेत्री अंजू महेंद्रू के साथ उनके संबंधों की खूब चर्चा रही। कहा जाता है कि दोनों ने सगाई भी कर ली थी लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाई।

Source link

Samrat Mixture