Samrat Mixture
Breaking News

ENG vs WI: स्टुअर्ट ब्रॉड के 10 विकेट से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज से तीसरा टेस्ट और विजडन ट्रोफी जीती – england vs west indies 3rd test at manchester old trafford match report and highlights

मैनचेस्टर में हारा विंडीज, इंग्लैंड ने 2-1 से जीती सीरीजमैनचेस्टर में हारा विंडीज, इंग्लैंड ने 2-1 से जीती सीरीज
हाइलाइट्स

  • कोविड-19 महामारी के बीच चार महीने बाद इस सीरीज के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली हुई
  • इंग्लैंड ने विंडीज के खिलाफ सीरीज 2-1 से जीत ली और विजडन ट्रोफी भी अपने नाम कर ली
  • पेसर स्टुअर्ट ब्रॉड ने मैच में कुल 10 विकेट झटके, क्रिस वोक्स ने दूसरी पारी में 5 विकेट
  • बारिश के कारण खेल रोके जाने के बीच पहले घंटे में ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे किए

मैनचेस्टर

पेसर स्टुअर्ट ब्रॉड की अगुआई में अपने तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने वर्षा बाधित तीसरे और आखिरी टेस्ट में वेस्टइंडीज को 269 रन से हरा दिया। इसके साथ इंग्लैंड ने सीरीज 2-1 से जीत ली और विजडन ट्रोफी भी अपने नाम कर ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच चार महीने बाद इस सीरीज के जरिए बायो-सिक्योर (जैव सुरक्षित) माहौल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली हुई।

इंग्लैंड ने साउथैम्पटन में पहला टेस्ट 113 रन से गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए दोनों टेस्ट जीते। वेस्टइंडीज ने जीत के लिए 399 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को दो विकेट पर 10 रन से आगे खेलना शुरू किया। पूरी टीम दूसरी पारी में 129 रन बनाकर आउट हो गई।

पढ़ें, ब्रॉड के 500 विकेट पूरे, दुनिया के 7वें बोलर

चौथे दिन सोमवार को बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी। पहले टेस्ट से बाहर रखे जाने के बाद दोनों मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ ब्रॉड ने तीसरे टेस्ट में अर्धशतक लगाने के साथ कुल 10 विकेट भी लिए।

इंग्लैंड का दमदार प्रदर्शन, मैनचेस्टर में लगातार दूसरी जीत

मैच के आखिरी दिन खेल बहाल होने पर इंग्लैंड ने कैरेबियाई टीम पर दबाव बनाए रखा। बारिश के कारण खेल रोके जाने के बीच पहले घंटे में ब्रॉड ने 500 विकेट पूरे किए जब उन्होंने सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट को पगबाधा आउट किया। ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के सातवें गेंदबाज बन गए।

ब्रैथवेट 2017 में जेम्स एंडरसन का भी 500वां विकेट बने थे। सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले इंग्लैंड के गेंदबाजों की सूची में ब्रॉड (501) से ऊपर सिर्फ एंडरसन (589) का नाम है। क्रिस वोक्स ने भी वेस्टइंडीज की दूसरी पारी के पांच विकेट चटकाए।

पढ़ें, कोविड-19 के कारण पाक में फंस गए थे ताहिर, 4 महीने बाद रवाना

इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने इतनी अनुशासित गेंदबाजी की कि दूसरी पारी के 37.1 ओवर में सिर्फ एक रन फालतू गया। यह 1912 के बाद पहली बार है कि तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने मिलकर 50 या अधिक विकेट चटकाए। ब्रॉड ने शाई होप का कैच भी लपका जो क्रिस वोक्स को पुल शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे।

होप ने 31 रन बनाए जो जनवरी 2019 के बाद उनका सर्वोच्च स्कोर है। शामार ब्रुक्स भी वोक्स को खराब शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे। जर्मेन ब्लैकवुड (23) ब्रॉड का 10वां शिकार बने जिनका कैच विकेट के पीछे बटलर ने लपका। कप्तान जेसन होल्डर (12), शेन डाउरिच (8) और रहकीम कोर्नवॉल (2) को वोक्स ने पविलियन भेजा।

स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स

स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स

Source link

Samrat Mixture