Samrat Mixture
Breaking News

बैंकों और एनबीएफसी सेक्टर के बड़े अधिकारीयों के साथ चर्चा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बैंकों और एनबीएफसी सेक्टर के बड़े अधिकारीयों के साथ चर्चा करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्रभ् नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को बैंकों और एनबीएफसी (NBFC) सेक्टर के बड़े अधिकारीयों के साथ भविष्य के लिए एक नए विजन के एजेंडे और रोडमैप पर विचार-विमर्श करेंगे. ये बैठक शाम 4 बजे प्रधानमंत्री आवास पर बुलाई गयी है. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से जारी एक नोट के मुताबिक, “इस विचार-मंथन सत्र के एजेंडे में शामिल विषयों में ऋण उत्पाद एवं वितरण (डिलीवरी) के लिए प्रभावकारी मॉडल, प्रौद्योगिकी के जरिए वित्तीय सशक्तिकरण और वित्तीय सेक्‍टर के स्‍थायित्‍व एवं निरंतरता के लिए विवेकपूर्ण तौर-तरीके शामिल हैं.” ये बैठक ऐसे वक्त पर बुलाई गयी है जब बैंक और फाइनेंसियल सेक्टर एक मुश्किल दौर से गुज़रे हैं और कोविड 19 (Covid 19) के असर से निकलने की कोशिश कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें

अर्थव्यवस्था कमज़ोर पड़ने और आर्थिक माहौल में अनिश्चितता का इन सेक्टरों पर काफी असर पड़ा है. हालांकि इस मुश्किल दौर में प्रभावित सेक्टरों में नकदी और ऋण की सुविधा पहुंचाने और करोड़ों गरीब ज़रूरतमंदों तक ऑनलाइन कैश ट्रांसफर करने में बैंकों की सबसे अहम भूमिका रही है.

बैंकिंग सेक्‍टर इंफ्रास्ट्रक्चर, कृषि, MSME यूनिट्स सहित स्थानीय विनिर्माण की फाइनेंसिंग में अहम् भूमिका निभाता है. ऐसे में कोरोना संकट के इस दौर में अर्थव्यवस्था को दोबारा पटरी पर लाने में इसकी अहम भूमिका होगी. भारत सरकार के अहम् मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी इस विचार-विमर्श के दौरान शामिल रहेंगे.

Source link

Samrat Mixture