Samrat Mixture
Breaking News

फिर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा सोना, चेक करें, सोने का आज का रेट – Ameta

Gold Price Today: फिर रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा सोना, चेक करें, सोने का आज का रेट

अपने रिकॉर्ड स्तर पर चल रहा है सोना, मंगलवार को दामों में फिर आई तेजी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

Gold Price Today: सोने की कीमतें लगभग हर रोज रिकॉर्डतोड़ तेजी देख रही हैं. सोमवार के बाद लगातार मंगलवार को भी सोने की कीमतों में तेजी आई है और सोना अपने सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है. घरेलू वायदा बाजार में सोना मंगलवार को सोमवार को रिकॉर्ड स्तर- 52,410 से ऊपर चढ़कर 52,435 पर पहुंच गया. Multi Commodity Exchange (MCX) पर गोल्ड फ्यूचर की कीमतों में 0.64 फीसदी की बढ़त के साथ 334 रुपए की बढ़ोतरी दिखी, जिसके बाद सोना 52,435 के रिकॉर्ड हाई स्तर पर पहुंच गया.

यह भी पढ़ें

ग्लोबल मार्केट में सोने की कीमतों में 40 डॉलर की बढ़त देखी गई, जिसके बाद सोने की कीमतें 1,980 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच गईं. सुबह 10.20 बजे MCX गोल्ड फ्यूचर में 0.34 फीसदी की बढ़त के साथ कीमतों में 178 रुपए की बढ़ोतरी दिख रही थी. इस वक्त सोना 52,279 रुपए पर ट्रेड कर रहा था. अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में स्पॉट गोल्ड मंगलवार को अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. सोने को 1,947 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड करते देखा गया. हालांकि, इसके बाद प्रॉफिट बुकिंग देखी गई. दरअसल, निवेशकों के बीच सुगबुगाहट है कि इस हफ्ते होने वाली पॉलिसी मीटिंग में फेडरल रिज़र्व अपनी नीतियां आसान करने को लेकर कुछ घोषणाएं कर सकता है.

यह भी पढ़ें: सोने का भाव 50,000 के पार, आखिर लॉकडाउन की आर्थिक तंगी में भी क्यों आसमान छू रही हैं कीमतें?

बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों में सोने में लगातार तेजी देखी जा रही है. दरअसल, कोविड-19 से बिगड़ी अर्थव्यवस्था और दुनिया की दो बड़ी इकोनॉमी- चीन और अमेरिका- के बीच आर्थिक मोर्चे पर तनाव के चलते सोने की कीमतें लगातार बढ़ी हैं. मुश्किल वक्त में अमूमन निवेशक जोखिम वाले निवेश को छोड़कर सोने की ओर ही रुख करते हैं. 

घरेलू बाजार में गोल्ड की कीमतों में तेजी के चलते मांग घटती हुई दिख रही है. वहीं सोने के आभूषणों में सेल्स टैक्स और मेकिंग चार्ज की वजह से देशभर में इसकी कीमतें अलग-अलग भी हो सकती हैं. बता दें कि मार्च से ही घरेलू कमोडिटी एक्सचेंज पर ट्रेडिंग के वक्त को कम कर दिया गया है. वहीं मंगलवार को घरेलू स्टॉक मार्केट में भी तेजी देखी गई है. ऑटो और आईटी कंपनियों को शेयरों में तेजी आई है. इसके पीछे अमेरिका की ओर से आर्थिक मोर्चे पर संभावित राहत देने की संभावना है.

Video: सोने की कीमतों में लगातार उछाल

Source link

Samrat Mixture