Samrat Mixture
Breaking News

अब 15 मिनट में फुल चार्ज होगा स्मार्टफोन, आ गई नई टेक्नॉलजी

NBT

नई दिल्ली।

स्मार्टफोन प्रोसेसर बनाने के लिए मशहूर कंपनी क्वालकॉम (Qualcomm) ने नई फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी Quick Charge 5 पेश की है। इसके जरिए 5 मिनट में ही स्मार्टफोन को 0 से 50 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। इतना ही नहीं, स्मार्टफोन को फुल चार्ज होने में सिर्फ 15 मिनट का समय लगेगा। यह कंपनी की 2017 में लाई गई क्विक चार्ज 4+ तकनीक का अपग्रेड है। नई टेक्नॉलजी पुराने के मुकाबले 4 गुना तक तेज है। फिलहाल यह टेस्टिंग फेज़ में है और इस साल की तीसरी तिमाही तक फोन में यह टेक्नॉलजी आने लग जाएगी।

15 मिनट में बैटरी फुल चार्ज

क्विक चार्ज 5 टेक्नॉलजी 100W से ज्यादा की चार्जिंग क्षमता सपॉर्ट करती है, वहीं पुरानी तकनीक 45W पावर के साथ आती थी। यह 4000mAh की बैटरी को चार्ज करते समय 10 डिग्री तक कम गर्म करती है। यह पहली जेनरेशन की क्विक चार्ज तकनीक के मुकाबले 10 गुना ज्यादा पावरफुल है। यह एक साधारण बैटरी को शून्य से 100 फीसदी तक चार्ज करने में 15 मिनट का समय लेगी। वहीं, क्विक चार्ज 4+ के जरिए 15 मिनट में सिर्फ 15 फीसदी बैटरी चार्ज होती है।

शाओमी का गजब फोन, अंदर ही फिट होंगे वायरलेस हेडफोन



इतना ही नहीं, बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए इसमें क्वालकॉम बैटरी सेवर और अडेप्टर कैपेबिलिटी के लिए स्मार्ट आइडेंटिफिकेशन जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। शुरुआत में यह टेक्नॉलजी सिर्फ उन डिवाइस में सपॉर्ट करेगी जिनमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865, स्नैपड्रैगन 865+ और इसके बाद आने वाले प्रोसेसर होंगे। हालांकि आने वाले समय में इसे क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 700-सीरीज के प्रोसेसर वाले फोन में भी दिया जाने लगेगा।

Redmi ला रही 4 रियर कैमरे वाला बजट फोन, जानें कब होगा लॉन्च

बता दें कि हाल ही में ओप्पो ने भी नई फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी 125W Flash Charge पेश की है। ओप्पो दावा करती है कि उनकी टेक्नॉलजी से 4000mAh की बैटरी सिर्फ 20 मिनट में चार्ज हो जाती है। इसके अलावा रियलमी भी 125W UltraDAR फास्ट चार्जिंग टेक्नॉलजी ले आई है।

अगली स्टोरी

Source link

Samrat Mixture