Samrat Mixture
Breaking News

Coronavirus महामारी के बीच सादगी से हज के लिए मक्का पहुंच रहे लोग

प्रतीकात्मक तस्वीरप्रतीकात्मक तस्वीर

दुबई

कोरोना वायरस महामारी के बीच बुधवार को सादगी से शुरू होने जा रहे हज के लिये मुस्लिम श्रद्धालु मक्का पहुंच रहे हैं। हर साल दुनियाभर के लगभग 25 लाख लोग हज करते हैं लेकिन इस बार कोरोना वायरस महामारी के चलते हाजियों की संख्या काफी कम है। सऊदी अरब के हज मंत्रालय के अनुसार इस साल पहले से ही देश में रह रहे लोग ही हज कर सकेंगे, जिनकी संख्या 1,000 से 10,000 के बीच है। इनमें दो-तिहाई विदेशी एक तिहाई सऊदी नागरिक हैं।

सऊदी अरब मध्यपूर्व में कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में से एक है, जहां अब तक 2,66,000 से अधिक लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। इनमें से 2,733 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के चलते सऊदी अरब में हाजियों को ऐहतियात बरतने के लिये कहा गया है। सऊदी अरब में पढ़ाई कर रहीं मलेशियाई नागरिक फातिन दाऊद उन चुनिंदा लोगों में शामिल हैं, जिनकी हज की अर्जी मंजूर की गई है।

फातिन के चयन के बाद सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी उनके घर आए और उनकी कोविड-19 जांच की गई। इसके बाद उन्हें एक इलैक्टॉनिक ब्रेसलेट दी गई, जिससे उनकी आवाजाही की निगरानी रहती है। इसके अलावा उन्हें कई दिन के लिये घर में पृथक रहने के लिये भी कहा गया है।

Source link

Samrat Mixture