Samrat Mixture
Breaking News

रूस नेवी डे: 200 युद्धपोत, हाइपरसोनिक मिसाइलें, व्‍लादिमीर पुतिन ने दुनिया को दिखाई ताकत

Russia Navy Day: हाल ही में हुए जनमत संग्रम में जीत के बाद उत्‍साहित रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुत‍िन ने रविवार को दुनिया को रूसी नौसैनिक ताकत से परिचय कराया। इस दौरान उन्‍होंने ऐलान किया कि हाइपरसोनिक मिसाइलों के शामिल होने से रूस की ताकत काफी बढ़ जाएगी।

नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

रूस नेवी डे: 200 युद्धपोत, हाइपरसोनिक मिसाइलें, व्‍लादिमीर पुतिन ने दुनिया को दिखाई ताकतअमेरिका और नाटो देशों के साथ बढ़ते तनाव के बीच सुपर पावर रूस ने रव‍िवार को दुनिया के समक्ष अपनी सैन्‍य ताकत का जोरदार प्रदर्शन किया। रूस के नेवी डे मौके पर 200 युद्धपोत, हाइपरसोनिक हथियारों और 4000 नौसैनिकों ने राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन को सलामी दी। सेंट पीट्सबर्ग शहर में आयोजित इस परेड में पुतिन ने ऐलान किया कि इस साल 40 नए युद्धपोत रूसी नौसेना में शामिल होने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि रूस के नेवी डे परेड में क्‍या-क्‍या खास रहा…

हाइपरसोनिक हथियारों से लैस हैं रूसी युद्धपोत

NBT

रूसी राष्‍ट्रपति ने कहा कि इन सभी 40 युद्धपोतों को हाइपरसोनिक हथियारों से लैस किया जाएगा। इससे इन युद्धपोतों की ताकत काफी बढ़ जाएगी। पुतिन ने कहा कि 200 युद्धपोत और 4 हजार सैनिक हमारी नौसेना की बढ़ती ताकत को दिखाते हैं। वर्ष 2014 में क्रीमिया पर कब्‍जे के बाद रूस का पश्चिमी देशों के साथ विवाद काफी बढ़ गया है। इसी वजह से राष्‍ट्रपति पुत‍िन की सर्वोच्‍च प्राथमिकता सेना का आधुनिकीकरण हो गया है।

रूस के कई शहरों में नेवी ने दिखाई ताकत

NBT

सेंट पीट्सबर्ग के अलावा सुदूर पूर्व में स्थित व्‍लादिवोस्‍तोक और पेट्रोपोवस्‍क तथा क्रीमिया के सेवास्‍तोपोल शहर तथा सीरिया के टार्टस शहर में नेवी डे मनाया गया। इससे पहले रूस ने क्रीमिया में नए युद्धपोतों को बनाए जाने के एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे। उन्‍होंने कहा था कि अपने हितों की रक्षा करने और वैश्विक स्थिरता था रणनीतिक संतुलन बनाए रखने में मदद के लिए मजबूत नौसेना की सख्‍त जरूरत है।

राष्‍ट्रपति पुतिन ने ली परेड की सलामी

NBT

परंपरागत तौर पर जुलाई के अंतिम रविवार को मनाए जाने वाले नेवी डे पर रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन और रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने एक स्‍पीड बोट पर बैठकर परेड की सलामी ली। इस दौरान पुतिन ने यह नहीं बताया कि रूस को कब हाइपरसोनिक हथियार मिलने जा रहा है लेकिन इतना जरूर कहा कि वह दिन जल्‍दी ही आने जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि अत्‍याधुनिक डिजिटल रूसी तकनीक दुनिया में सबसे अच्‍छी है और इसमें हाइपरसोनिक हथियार तथा अंडरवाटर ड्रोन शमिल हैं। इससे नौसेना की युद्धक क्षमता काफी बढ़ जाएगी।

रूस की नौसेना को मिला पोसाइडन ड्रोन

NBT

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि वह बेलगोरोड सबमरीन का परीक्षण कर रही है जो घातक पोसाइडन ड्रोन ले जाने में सक्षम है। यही नहीं ड्रोन के हथियारों का परीक्षण लगभग पूरा हो गया है। पिछले साल पुतिन ने धमकी दी थी कि अगर अमेरिका ने यूरोप में परमाणु मिसाइलें तैनात की तो रूस हाइपरसोनिक मिसाइलों को युद्धपोतों और सबमैरिन में तैनात करेगी जो अमेरिकी जलक्षेत्र के बाहर छिपकर तैनात रहेंगे। हालांकि अमेरिका ने इस तरह की मिसाइलों को यूरोप में तैनात नहीं किया है। रूस के रक्षा मंत्री ने बताया कि पूरे देश में इस नेवी डे परेड में कुल 200 युद्धपोत, 80 एयरक्राफ्ट और 15 हजार जवानों ने हिस्‍सा लिया।

Web Title russia navy day warships hypersonic missiles vladimir putin showed strength to the world(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

Samrat Mixture