Samrat Mixture
Breaking News

भारत कर रहा FTA के रिव्यू, नुकसान वाली डील को किया जाएगा खत्म

Edited By Anuj Maurya | टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated:

NBT
हाइलाइट्स

  • भारत अब अपने फ्री ट्रेड एग्रिमेंट्स (FTAs) को फिर से रिव्यू करने की सोच रहा है
  • इसमें वो एग्रिमेंट भी शामिल होंगे, जिनसे भारत को फायदा तो बहुत कम हुआ है, लेकिन नुकसान काफी हुआ है
  • सभी विकल्पों पर गौर किया जा रहा है
  • जिन एग्रिमेंट से नुकसान हो रहा है भारत उनसे बाहर निकलने की सोच रहा है

नई दिल्ली

भारत अब अपने फ्री ट्रेड एग्रिमेंट्स (FTAs) को फिर से रिव्यू करने की सोच रहा है। इसमें वो एग्रिमेंट भी शामिल होंगे, जिनसे भारत को फायदा तो बहुत कम हुआ है, लेकिन नुकसान काफी हुआ है। अब इन नुकसान वाली या यूं कहें बेकार डील्स के बारे में भारत गंभीरता से सोच रहा है। एक अधिकारी ने कहा कि सभी विकल्पों पर गौर किया जा रहा है।

ये देखा जा रहा है कि कौन से ऐसे फ्री ट्रेड एग्रिमेंट हैं, जो उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं। इसे लेकर हाई लेवल पर फैसला किया जाएगा की भविष्य में इसका क्या करना है। अधिकतर ट्रेडिंग एग्रिमेंट में एक रिव्यू करने का या फिर उस एग्रिमेंट से बाहर निकलने का क्लॉज है। सबबसे अधिक फोकस अमेरिका, यूरोपियन यूनियन और यूके पर किया जा रहा है, जो भारत के निर्यातकों के लिए बेहद खास मार्केट है।

यह भी पढ़ें- इस सरकारी बैंक में मिलेगा आपको सबसे सस्ता होम लोन

भारत ने रीजनल कॉम्प्रेहेंसिव इकनॉमिक पार्टनरशिप डील से नवंबर में ही खुद को बाहर कर लिया था। एक अधिकारी ने बताया कि फिलहाल 15 सदस्यों वाले समूह के साथ भारत का ट्रेडिंग एग्रिमेंट नहीं है, जिसमें चीन भी शामिल है। भारत कुछ ट्रेडिंग एग्रिमेंट का रिव्यू कर सकता है औरर कुछ आइटम पर टैरिफ पर फिर से नेगोशिएशन हो सकता है।

यह भी पढ़ें- जल्द ही फ्यूचर ग्रुप को खरीद लेंगे मुकेश अंबानी!

भारत ने ट्रेड एग्रिमेंट का आकलन करने के लिए 4 वर्किंग ग्रुप बनाए हैं, जो आकलन के बाद नई रणनीति बनाएंगे। नई रणनीति बनाते वक्त यह भी ध्यान में रखा जाएगा कि भारत अभी कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहा है। इससे देश में निवेश आएगा और निर्यात को मजबूती मिलेगी।

अब PUBG समेत 275 चीनी ऐप हो सकते हैं बैनअब PUBG समेत 275 चीनी ऐप हो सकते हैं बैन

Source link

Samrat Mixture