Samrat Mixture
Breaking News

अमेरिका से जंग की तैयारी कर रहा ईरान? समुद्र में उतारा नकली ‘निमित्‍ज’ एयरक्राफ्ट कैरियर

ईरान ने स्‍ट्रेट हरमुज में अपना एक नकली एयरक्राफ्ट कैरियर तैनात क‍िया है। माना जा रहा है क‍ि ईरान अमेरिका के एयरक्राफ्ट कैरियर न‍िम‍ित्‍ज पर हमले की तैयारी कर रहा है। ईरान के इस कदम से तनाव बढ़ गया है।

Edited By Shailesh Shukla | एजेंसियां | Updated:

ईरान ने तैनात क‍िया नकली एयरक्राफ्ट कैरियरईरान ने तैनात क‍िया नकली एयरक्राफ्ट कैरियर
हाइलाइट्स

  • ईरान ने अरब सागर में स्थित हरमुज जलसन्धि इलाके में अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर प्रतिकृति को उतारा
  • ईरान जल्द ही इस नकली एयरक्राफ्ट कैरियर का इस्तेमाल समुद्र में सैन्य अभ्यास में कर सकता है
  • इन तस्वीरों में ईरान की एक तेज रफ्तार नौका ईरानी विमानवाहक पोत की ओर जाती दिखाई दे रही है

दुबई

अमेरिका से जारी तनाव के बीच ईरान ने अरब सागर में स्थित हरमुज जलसन्धि इलाके में अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर निमित्‍ज की एक प्रतिकृति को उतारा है। सोमवार को जारी की गई सैटलाइट तस्वीरों में कहा गया कि यह संकेत देता है कि ईरान जल्द ही इस नकली एयरक्राफ्ट कैरियर का इस्तेमाल सैन्य अभ्यास में कर सकता है। ‘मैक्सार टेक्नोलॉजीज’ की ओर से रविवार को ली गई इन तस्वीरों में ईरान की एक तेज रफ्तार नौका विमानवाहक पोत की ओर जाती दिखाई दे रही है।

इस नौका को पहले ही ईरानी बदंरगाह शहर बंदर अब्बास से समुद्र में उतारा गया था। ईरान की सरकारी मीडिया और अधिकारियों ने हरमुज जलसन्धि में विमानवाहक पोत की एक प्रतिकृति उतारने की बात की कोई पुष्टि नहीं की है। ऐसा प्रतीत होता है कि ईरान का अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड 2015 में किए गए एक ऐसे ही मॉक-सिंक को दोहराने की तैयारी कर रहा है।



निमित्‍ज एयरक्राफ्ट कैरियर हिंद महासागर से होकर पहुंचा


पश्चिम एशिया में समुद्री रास्तों का निरीक्षण करने वाले बहरीन स्थित अमेरिका के पांचवें बेड़े ने भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। यूएस नेवी का बहरीन स्थित पांचवें बेड़ा इस इलाके में गश्‍त करता है। सूत्रों के मुताबिक ईरान के इस नकली एयरक्राफ्ट कैरियर को अमेरिका के निमित्‍ज एयरक्राफ्ट कैरियर की तर्ज पर बनाया गया है। अमेरिकी एयरक्राफ्ट कैरियर अक्‍सर इस इलाके में गश्‍त लगाता रहता है। निमित्‍ज एयरक्राफ्ट कैरियर हाल ही में हिंद महासागर से होकर पहुंचा है और यह यूएसएस आइजनहावर की जगह लेगा।

यह अभी स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि ईरान के इस शक्ति प्रदर्शन के दौरान क्‍या यूएसएस निमित्‍ज स्‍ट्रेट ऑफ हरमुज से होकर निकलेगा या नहीं। इस इलाके में तैनात रहा यूएसएस अब्राहम लिंकन कई महीने तक अरब सागर में बिताने के बाद स्‍ट्रेट ऑफ हरमुज से निकला था। उधर, यूएसएस आइजनहावर पिछले हफ्ते ही हरमुज से निकला है। ईरान के नकली एयरक्राफ्ट कैरियर पर 16 नकली फाइटर जेट हैं। यह 200 मीटर लंबा और 50 मीटर चौड़ा है। असली निमित्‍ज एयरक्राफ्ट कैरियर 300 मीटर लंबा और 75 मीटर चौड़ा है।

Web Title iran preparing for war with america moves mock nimitz class aircraft carrier to sea(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

Samrat Mixture