Samrat Mixture
Breaking News

eng vs wi 3rd test day 3 report: ENG vs WI: तीसरे टेस्ट में स्टुअर्ट ब्रॉड ने वेस्टइंडीज को झकझोरा, इंग्लैंड मजबूत – england vs west indies 3rd test day 3 report and highlights

मौजूदा टेस्ट की पहली पारी में 62 रन की पारी खेलने वाले पेसर स्टुअर्ट ब्रॉड ने विंडीज टीम की पहली पारी में जहां 6 विकेट लिए, वहीं दूसरी पारी में भी अब तक दोनों विकेट अपने नाम किए।

भाषा | Updated:

ENG vs WI: तीसरा टेस्ट- विंडीज की पहली पारी 197 पर सिमटी, ब्रॉड का 'सिक्स'ENG vs WI: तीसरा टेस्ट- विंडीज की पहली पारी 197 पर सिमटी, ब्रॉड का ‘सिक्स’

मैनचेस्टर

पेसर स्टुअर्ट ब्रॉड की घातक गेंदबाजी तथा शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट में रविवार को यहां शिकंजा कस दिया। ब्रॉड ने पहली पारी में 31 रन देकर छह विकेट लिए जिससे इंग्लैंड ने तीसरे दिन सुबह के सत्र में वेस्टइंडीज को 197 रन पर आउट करके 172 रन की बढ़त हासिल की।

मैच के चौथे और पांचवें दिन बारिश की भविष्यवाणी को देखते हुए इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 226 रन बनाकर घोषित की और इस तरह से वेस्टइंडीज के सामने 399 रन का लक्ष्य रखा। वेस्टइंडीज ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट खोकर 10 रन बनाए हैं और वह लक्ष्य से अभी 389 रन दूर है। ब्रॉड (आठ रन देकर दो) ने ये दोनों विकेट लेकर अपने कुल टेस्ट विकेटों की संख्या 499 पर पहुंचा दी।

पढ़ें, ENG vs WI: मैनचेस्टर टेस्ट में तीसरे दिन कब-क्या हुआ

ओपनर रोरी बर्न्स (90) और डोम सिबली (56) ने पहले विकेट के लिए 114 रन जोड़कर इंग्लैंड को दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत दिलाई। इसके बाद कप्तान जो रूट ने 56 गेंदों पर नाबाद 68 रन की तूफानी पारी खेली। उन्होंने बर्न्स के साथ दूसरे विकेट के लिए 112 रन की साझेदारी की। बर्न्स को स्पिनर रोस्टन चेज ने सब्स्टीट्यूट विकेटकीपर जोशुआ डा सिल्वा के हाथों कैच कराया जिसके तुरंत बाद रूट ने पारी समाप्त घोषित कर दी।

ENG vs WI: तीसरा टेस्ट- विंडीज की पहली पारी 197 पर सिमटी, ब्रॉड का 'सिक्स'ENG vs WI: तीसरा टेस्ट- विंडीज की पहली पारी 197 पर सिमटी, ब्रॉड का ‘सिक्स’

इससे पहले जेसन होल्डर ने सिबली को आउट करके कप्तान के रूप में अपना 100वां विकेट हासिल किया था। वेस्टइंडीज के विकेटकीपर शेन डाउरिच तेज गेंदबाज शेनन गैब्रियल की गेंद रोकने के प्रयास में चोटिल हो गए। उसकी दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ब्रॉड ने अपने पहले ओवर में ही जॉन कैंपबेल (शून्य) को स्लिप में कैच करा दिया। इसके बाद उन्होंने नाइट वॉचमैन केमार रोच (4) को भी चलता किया। स्टंप्स के समय क्रेग ब्रैथवेट दो और शाई होप चार रन पर खेल रहे थे।

मैनचेस्टर टेस्ट: मुश्किल में वेस्टइंडीज

  • मैनचेस्टर टेस्ट: मुश्किल में वेस्टइंडीज

    मैनचेस्टर टेस्ट में तीसरे ही दिन वेस्टइंडीज टीम मुश्किल में आ गई और दिन का खेल समाप्त होने तक उसने 2 विकेट 10 रन तक गंवा दिए। उसे जीत के लिए अभी 389 रन की जरूरत है और उसके पास 8 विकेट शेष हैं।

  • ब्रॉड ने झटका अपनी तीसरी ही गेंद पर विकेट
  • इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को दिया 399 रन का टारगेट

    इंग्लैंड टीम ने अपनी दूसरी पारी 2 विकेट पर 226 रन बनाकर घोषित की। जैसे ही रोरी बर्न्स (90) का विकेट रोस्टन चेज की गेंद पर गिरा, वैसे ही जो रूट (68*) ने पारी घोषित कर दी। वेस्टइंडीज को जीत के लिए 399 रन का टारगेट मिला। बर्न्स ने 163 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके लगाए। वहीं, कप्तान रूट ने अपनी नाबाद पारी में 56 गेंदों का सामना किया और 8 चौके, 1 छक्का लगाया।

  • रूट का 49वां टेस्ट अर्धशतक

    इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टेस्ट करियर का 49वां अर्धशतक 49 गेंदों पर पूरा किया। उन्होंने रोच की गेंद पर चौका लगाया और फिफ्टी पूरी की। रूट 68 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने 56 गेंदों का सामना किया और 8 चौके, 1 छक्का लगाया।

  • सेंचुरी से चूके रोरी बर्न्स

    इंग्लैंड के ओपनर रोरी बर्न्स शतक से मात्र 10 रन से चूक गए और रोस्टन चेज की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। उन्होंने 163 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके लगाए।

  • विंडीज की पहली पारी 197 पर सिमटी, ब्रॉड का 'सिक्स'
  • फिर नहीं चले विंडीज टीम के बल्लेबाज

    विंडीज टीम के बल्लेबाज फिर नहीं चले और पहली पारी में टीम 197 रन बना सकी। वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने सर्वाधिक 46 रन का योगदान दिया। विकेटकीपर बल्लेबाज शेन डाउरिच ने 37, ओपनर जॉन कैंपबेल ने 32 और जर्मेन ब्लैकवुड ने 26 रन बनाए।

  • ब्रॉड का कमाल

    पेसर स्टुअर्ट ब्रॉड ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज की पहली पारी में सर्वाधिक 6 विकेट झटके। खास बात यह रही कि विंडीज टीम के पिछले दिन के शेष चारों विकेट ब्रॉड ने लिए। ब्रॉड ने 18वीं बार टेस्ट करियर में 5 विकेट लिए, वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरी बार ऐसा किया।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 137 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई। कप्तान होल्डर (46) और डाउरिच (37) ने फालोऑन बचाने का पहला लक्ष्य हासिल किया। इंग्लैंड ने जोफ्रा आर्चर और क्रिस वोक्स के साथ शुरुआत की लेकिन जब ब्रॉड और जेम्स एंडरसन आक्रमण पर आए तो सब कुछ ही बदल दिया।

पढ़ें, युवी का आरोप, करियर के अंत में ठीक नहीं हुआ व्यवहार

ब्रॉड ने दिन की अपनी तीसरी गेंद पर ही होल्डर को पगबाधा आउट कर दिया। कैरेबियाई कप्तान ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन मैदानी अंपायर का फैसला कायम रहा। इसके बाद उन्होंने अपने तीसरे ओवर में रहकीम कोर्नवॉल (10) और रोच (0) को पविलियन भेजा। ब्रॉड ने डाउरिच को वोक्स के हाथों कैच कराकर अपना छठा विकेट लिया और वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया।

ब्रॉड को साउथैम्पटन में पहले टेस्ट की टीम में नहीं रखा गया था जिसे वेस्टइंडीज ने चार विकेट से जीता था। उन्होंने ओल्ड ट्रैफर्ड में ही दूसरे टेस्ट के दौरान दोनों पारियों में 3-3 विकेट लेकर इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। मौजूदा टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 45 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली जो 2013 के बाद उनका सर्वोच्च स्कोर है और फिर अपने करियर में 18वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए।

रेकमेंडेड खबरें

Source link

Samrat Mixture