Samrat Mixture
Breaking News

रेलवे की ई-खरीद प्रणाली का वाणिज्य मंत्रालय के जीईएम के साथ होगा एकीकरण: अधिकारी

नयी दिल्ली, 26 जुलाई (भाषा) भारतीय रेल की ई-खरीद प्रणाली और वाणिज्य मंत्रालय के खरीद पोर्टल ‘गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस’ (जीईएम) मिलकर दोनो मंचों के एकीकरण पर काम कर रहे हैं। इस कदम से जीईएम का दायरा बढ़ेगा और खरीद-बिक्री की प्रक्रिया में भी बढ़ोतरी होगी। वाणिज्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया इस समय भारत सरकार के खरीद पोर्टल ‘जीईएम’ और भारतीय रेलवे की इलेक्ट्रॉनिक खरीद प्रणाली (आईआरईपीएस) और एकीकृत सामग्री प्रबंधन प्रणाली (आईएमएमएस) के एकीकरण की संभावनाओं और व्यवहार्यताओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। उन्होंने बताया, ‘‘यह एक तकनीकी एकीकरण है। इससे एक समेकित खरीद प्रणाली बनाने में

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।

भाषा | Updated:

NBT

नयी दिल्ली, 26 जुलाई (भाषा) भारतीय रेल की ई-खरीद प्रणाली और वाणिज्य मंत्रालय के खरीद पोर्टल ‘गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस’ (जीईएम) मिलकर दोनो मंचों के एकीकरण पर काम कर रहे हैं। इस कदम से जीईएम का दायरा बढ़ेगा और खरीद-बिक्री की प्रक्रिया में भी बढ़ोतरी होगी। वाणिज्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया इस समय भारत सरकार के खरीद पोर्टल ‘जीईएम’ और भारतीय रेलवे की इलेक्ट्रॉनिक खरीद प्रणाली (आईआरईपीएस) और एकीकृत सामग्री प्रबंधन प्रणाली (आईएमएमएस) के एकीकरण की संभावनाओं और व्यवहार्यताओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। उन्होंने बताया, ‘‘यह एक तकनीकी एकीकरण है। इससे एक समेकित खरीद प्रणाली बनाने में मदद मिलेगी। हम एकीकरण की संभावनाएं तलाश रहे हैं। हम पहले मूल्यांकन कर रहे हैं और फिर एकीकरण किया जाएगा।’’ मूल्यांकन के बाद रेलवे और जीईएम आगे के कदम पर फैसला लेंगे। एकीकरण की प्रक्रिया के बारे में अधिकारी ने बताया, ‘‘हम दोनों मंचों के बीच एक पुल का निर्माण करेंगे। रेलवे ई-खरीद प्रणाली पर बोली के लिए जो भी डेटा प्रकाशित करता है, उस डेटा का इस्तेमाल जीईएम के मार्केट प्लेस मॉडल पर भी किया जा सकता है।’’ जीईएम मंत्रालयों, विभागों और एजेंसियों के लिए खरीद और बिक्री की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए कई उपाय कर रहा है। वाणिज्य मंत्रालय ने सार्वजनिक खरीद के लिए जीईएम की शुरुआत अगस्त 2016 में की थी। इसका मकसद सरकारी खरीद के लिए एक खुला और पारदर्शी मंच उपलब्ध कराना है.

Web Title integration officer of railways ministry of commerce with gem of ministry of commerce(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

Samrat Mixture