Samrat Mixture
Breaking News

पाकिस्तान के नक्शे में नहीं दिखाया PoK, पंजाब सरकार ने बैन कीं 100 से ज्यादा किताबें

Edited By Shatakshi Asthana | भाषा | Updated:

सांकेतिक तस्वीरसांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स

  • पाकिस्तान में 100 से ज्यादा किताबें बैन
  • ईशनिंदा, देश विरोधी कॉन्टेंट का आरोप
  • पाक के नक्शे में शामिल नहीं था PoK
  • अंतरराष्ट्रीय प्रकाशकों की किताबें शामिल

लाहौर

पाकिस्तान में पंजाब प्रांत की सरकार ने स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले 100 से अधिक पाठ्यपुस्तकों पर प्रतिबंध लगाा दिया है। प्रतिबंध लगाने की वजहों में ‘ईशनिंदा और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को देश का हिस्सा नहीं दिखाने जैसी आपत्तिजनक सामग्री’ शामिल हैं। इन किताबों में से कई अंतरराष्ट्रीय प्रकाशकों की हैं। पिछले महीने ब्रिटिश-अमेरिकन लेखक लेस्ली हेजलटन की किताब को पंजाब में ईशनिंदा के आरोप में बैन कर दिया गया था।

तारीखें छपी थीं गलत

पंजाब पाठ्यसामग्री और पाठ्यपुस्तक बोर्ड के प्रबंध निदेशक राय मंजूर नासिर ने कहा कि कुछ पुस्तकों में पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्मद अली जिन्ना और राष्ट्रीय कवि मुहम्मद इकबाल के जन्म की सही तारीख भी नहीं छपी थी वहीं कुछ पुस्तकों में दो-राष्ट्र सिद्धांत के खिलाफ सामग्री थी। नासिर ने कहा कि 30 समितियों ने सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली करीब 10,000 पुस्तकों की समीक्षा की।

बाजार से जब्त होंगी

इनमें से कुछ पुस्तकों का प्रकाशन ऑक्सफर्ड, कैम्ब्रिज, लिंक इंटरनैशनल पाकिस्तान, पैरागॉन बुक्स द्वारा किया गया है। बोर्ड ने इन किताबों को बाजार से जब्त करने का आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि अगले छह महीनों के भीतर अन्य पाठ्यपुस्तकों का भी निरीक्षण किया जाएगा। नासिर ने कहा, ‘किताबों में ईशनिंदा की गई थी और पाकिस्तान-विरोधी सामग्री थी। कुछ में छपे नक्शे में (पाकिस्तान अधिकृत) कश्मीर भी नहीं था। सरकार इस तरह का आपत्तिजनक कॉन्टेंट को बच्चों को नहीं पढ़ाने देगी।’

Source link

Samrat Mixture