Samrat Mixture
Breaking News

WhatsApp मेसेज हो रहा वायरल, जानें क्या है सच्चाई

NBT

नई दिल्ली

वॉट्सऐप पर फेक मेसेज समय-समय पर वायरल होने की खबरें आती रहती हैं। कई बार ऑनलाइन स्कैमर्स इन मेसेज के जरिए वॉट्सऐप यूजर्स को फंसाने की कोशिश कर उनके डेटा को चोरी भी कर लेते हैं। एक बार फिर वॉट्सऐप मेसेज ऑनलाइन वायरल हो रहा है जिसमें एक ‘हैक्ड’ टेक्स्ट मेसेज के जरिए फोन खराब होने की चेतावनी दी जा रही है।
The Sun की रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल हो रहे इस मेसेज में यूजर्स से Martinelli नाम के यूजर्स से मिले मेसेज या ‘Dance of the Pope’ की क्लिप को नजरअंदाज करने को कहा गया है। इस मेसेज में वॉट्सऐप गोल्ड टेक्स्ट को लेकर भी चेतावनी दी गई है। लेकिन दरअसल यह मेसेज खुद एक हॉक्स है और इसमें लिखा कुछ भी सच नहीं है।

NBT

वॉट्सऐप के जरिए फोन हैक को लेकर एक मेसेज ऑनलाइन वायरल हो रहा है



वायरल हो रही पोस्ट में दावा


इस मेसेज में लिखा है, ‘WARNING TO ALL FRIENDS. From BBC radio this morning.’ आगे मेसेज में कहा गया है, ‘अगर आप वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले किसी व्यक्ति को जानते हैं, तो उसे यह मेसेज भेजें। वॉट्सऐप पर कल आने वाले Martinelli नाम की विडियो को ओपन ना करें- यह आपके फोन को हैक कर सकता है और फिर कुछ ठीक नहीं होगा। मेसेज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं’

वनप्लस vs सैमसंग: किसका फोन ज्यादा पावरफुल?

वॉट्सऐप पर भी इसी तरह का एक मेसेज वायरल हो रहा है। वायरल मेसेज में लिखा है, ‘अगर आपको वॉट्सऐप को वॉट्सऐप गोल्ड पर अपडेट करने वाला मेसेज मिलता है तो क्लिक ना करें!!!! अपने सभी कॉन्टैक्ट को सूचित कर दें कि ‘Dance of the Pope’ नाम के विडियो को ओपन ना करें। यह एक वायरस है जो आपके मोबाइल को फॉरमेट कर देता है। सतर्क रहें,यह बहुत खतरनाक है। ऐसी जानकारी आज बीबीसी रेडियो पर दी गई। जितने ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह मेसेज भेज सकते हैं, भेजें।’

NBT

वॉट्सऐप पर भी एक मेसेज वायरल किया जा रहा है

फैक्ट चेकर्स ने बताया मेसेज को फेक

लेकिन फैक्ट-चेकर्स ने इस स्कैम को खारिज कर दिया है। Full Fact ने बताया है कि इस पोस्ट में बताए गए विडियो वायरस वास्तविक नहीं हैं और कई सालों से चल रहे वायरल हॉक्स मेसेज का ही एक वर्ज़न है। यह नए तरीके की एक फर्जी पोस्ट है जिसे पिछले कई सालों में डीबंक किया गया है।

ऐमजॉन पर सेल से पहले सस्ते OnePlus Nord को खरीदने का मौका, कंपनी लाई नया ऑफर

अभी तक Martinelli नाम के किसी व्यक्ति से कोई ‘हैक्ड’ टेक्स्ट भेजे जाने का कोई सबूत नहीं मिला है। हालांकि, इसमें थोड़ी सच्चाई जरूर है क्योंकि इससे पहले वॉट्सऐप गोल्ड स्कैम को जरूर स्पॉट किया गया है।

NBT

वायरल मेसेज में वॉट्सऐप गोल्ड का भी जिक्र है

फैक्ट-चेकिंग साइट ने पुष्टि की है कि Martinelli नाम का कोई विडियो नहीं है और यह 2016 से चल रहे एक फर्जी चेन मेसेज का हिस्सा है। फैक्ट चेकिंग टीम ने बताया कि Martinelli नाम का कोई विडियो है ही नहीं, इसलिए वॉट्सैप यूजर्स सेफ हैं। इसलिए उन्हें मेसेज भेजने वाले को यह बताना है कि यह एक चेन मेसेज है और इसे फॉरवर्ड ना करें।

रिलायंस जियो के धमाकेदार प्लान, मिल रहा बंपर डेटा और अनलिमिटेड कॉल, साथ में फ्री ऑफर्स

लेकिन मेसेज का दूसरा हिस्सा, जोकि वॉट्सऐप गोल्ड के बारे में है- वह जरूर ठीक है। वॉट्सऐप गोल्ड स्कैम मेसेज करीब ढाई साल तक फॉरवर्ड होते रहे हैं। इनमें दावा किया गया था कि नई ‘प्रीमियम सर्विस’ के तहत यूजर्स के अतिरिक्त गुडीज जैसे विडियो कॉलिंग और नई इमोजी मिलेंगी।

अगली स्टोरी

Source link

Samrat Mixture