Samrat Mixture
Breaking News

US: 8 साल पहले बंद मान लिया गया, खुफिया संगठन आज भी ढूंढ रहा सच, कहां से आए थे UFO

UFO: अमेरिका के रक्षा मंत्रालय में आज भी एक ऐसा संगठन काम कर रहा है जिसे 2012 में बंद मान लिया गया था। खुफिया एजेंसियों के बजट में पता चला कि UFO देखे जाने की घटनाओं को लेकर रिसर्च जारी है।

Edited By Shatakshi Asthana | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

UFOUFO

वॉशिंगटन

दुनिया के अलग-अलग देशों के साथ तनावपूर्ण स्थिति का सामना कर रहे अमेरिका का रक्षा मंत्रालय इस दुनिया के बाहर से होने वाले खतरों के खिलाफ भी तैयारी कर रहा है। यहां तक कि करीब 12 साल पहले अमेरिकी सेना के पायलट्स ने जिन UFO (Unidentified Flying Objects) यानी उड़नतश्तरी को देखा था, अभी तक उस घटना की जांच की जा रही है, जबकि माना जा रहा था कि पेंटागन के इस ‘सीक्रेट संगठन’ को बंद कर दिया गया है।

माना जा रहा था कि बंद हो गई यूनिट

2017 में न्यूयॉर्क टाइम्स ने पहली बार रिपोर्ट किया था कि अमेरिकी सेना की UFO जांच यूनिट- अडवांस्ड एयरोस्पेस थ्रेट आइडेंटिफिकेशन प्रोग्राम- 2007 से लेकर 2012 के बीच ऑपरेशन कर रही थी और माना जा रहा था कि उसके बाद यह बंद हो गई। हालांकि, अभी तक कुछ रहस्यों का पर्दाफाश करने की कोशिश जारी है।

पिछले महीने हुआ खुलासा

दिलचस्प बात यह है कि पिछले महीने अमेरिकी सरकार की बजट रिपोर्ट में इस प्रॉजेक्ट का जिक्र किया गया था। इस रिपोर्ट में 2021 के लिए देश की खुफिया एजेंसियों का बजट शामिल था। माना जा रहा है कि ऑफिस ऑफ नेवल इंटेलिजेंस में जारी ऑपरेशन का नाम अब अनआइडेंटिफाइड एरियल फिनोमिना टास्ट फोर्स कर दिया गया है। इन घटनाओं के पीछे की वजह पता लगाने का काम रिटायर हो चुके अधिकारी कर रहे हैं।

अमेरिका: ‘1 मिनट में 60 मील’….15 साल बाद Pentagon ने जारी किए ‘UFO’ के वीडियो

‘कई बार आए हैं जहाज’

पूर्व सीनेट मेजॉरिटी लीडर हैरी रीड ने पूरी तरह से इस बात पर विश्वास जताया था कि दूसरी दुनिया से जहाज कई बार पृथ्वी पर आए हैं और एयरोस्पेस कंपनियों ने रिसर्च के लिए उनके मलबे को जमा भी किया है। वहीं, पिछले साल अक्टूबर में UFO रिसर्चर्स की एक टीम ने दावा किया था कि उन्हें एक दुर्घटनाग्रस्त एलियन स्पेसक्राफ्ट से ऐसा मटीरियल मिला था जो बहुत ज्यादा हीट-रेजिजटेंट था और मौजूदी सैन्य या कमर्शल एयरक्राफ्ट्स में इस्तेमाल किए जाने वाले धातु या अलॉय से मिलता-जुलता नहीं था।

लॉकहीड मार्टिन के स्कंक वर्ल्ड में पूर्व अडवांस्ड सिस्टम हेड स्टीव जस्टिस का भी कहना है कि इन मटीरियल का ढांचा और बनावट किसी भी मौजूदा सैन्य या कमर्शल ऐप्लिकेशन से मिलती नहीं है। उन्होंने बताया है कि कई लैब में इन सैंपल्स को स्टडी किया जा रहा है और इसे और आगे ले जाने का प्लान भी है।

वीडियो में दिखी ‘उड़न तश्तरी’

  • वीडियो में दिखी 'उड़न तश्तरी'
  • Pentagon ने शेयर किए वीडियो...
  • अमेरिका में कई वाकये

    अमेरिका के टेक्सस में साल 1897 में लोगों ने सिगार के आकार की कोई बड़ी चीज देखी जो कथितौर पर विंडमिल से जा टकराई। इससे बड़ा हादसा भी हुआ। यह लिखा हुआ मिलता है कि मलबे से एक ऐलियन के शव को निकाला गया और किसी अनजान जगह पर उसे दफना दिया गया।इसके बाद रॉसवेल (न्यू मेक्सिको) में जुलाई 1947 में एक शख्स को क्रैश हुए प्लेन जैसी चीज का मलबा मिला। कुछ लोगों ने बताया कि उन्हें साफ लग रहा था कि यह स्पेसक्राफ्ट किसी दूसरी दुनिया से आया है। उन्होंने ऐलियन के शवों को भी देखने का दावा किया। कैपिटल सिटी वॉशिंगटन डी. सी. में तो जुलाई 1952 को आसमान में लगातार कई अनजान चीजें उड़ती देखी गईं। वॉशिंगटन नैशनल एयरपोर्ट और एंड्रयू एयर फोर्स बेस के रेडार पर भी कई अजीबोगरीब चीजों के संकेत मिले।

  • भारत में भी देखे जाने के किस्से

    भारत में कई बार UFO देखे जाने की कहानियां सामने आई हैं। नई दिल्ली में 15 मार्च, 1951 को एक फ्लाइिंग क्लब के 25 सदस्यों ने सिगार के आकार की कोई चीज देखी, जो करीब 100 फुट लंबी थी। UFO अचानक कुछ देर बाद आंखों से ओझल हो गया। साल 2008 में कोलकाता में आसमान में तेजी से एक बड़ी चीज जाती दिखी। इससे कई रंग निकलते दिखाई दिए।चेन्नै में कुछ लोगों ने दक्षिण से उत्तर की तरफ जाती एक चमकदार चीज देखी। यहां तक कि भारतीय सेना के जवानों ने लद्दाख में अज्ञात चीजें आसमान में देखीं। बताया गया कि सात महीने के दौरान अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर सेना ने करीब 100 UFO मूवमेंट्स देखे थे।

  • इजरायल में दिखी चमकीली चीज

    यरुशलम में जनवरी 2011 को प्रत्यक्षदर्शियों और कम से कम तीन कैमरों में कथिततौर पर यरुशलम में ‘डोम ऑफ रॉक’ के ऊपर एक चमकीली चीज दिखाई दी, जो बाद में तेजी से ऊपर जाती दिखी। इजरायल के टीवी स्टेशन की ओर से कहा गया कि यह किसी धोखे जैसा था।

Web Title us defense ministry still running secret organisation to crack cases of ufo sightings(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

Samrat Mixture