Samrat Mixture
Breaking News

Facebook Messenger में आया कमाल फीचर, लॉक हो जाएंगे पर्सनल मेसेज

सांकेतिक तस्वीरसांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली

सोशल मीडिया साइट फेसबुक की मेसेंजर सर्विस का इस्तेमाल दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स करते हैं। मेसेंजर ऐप पर अब यूजर्स के लिए नया फीचर रोलआउट किया जा रहा है, जिसकी मदद से चैट्स और पर्सनल मेसेजेस सिक्यॉर किए जा सकेंगे। नए फीचर की मदद से ऐप लॉक करने पर फोन का ऐक्सेस मिलने के बाद भी कोई आपके मेसेज नहीं पढ़ सकेगा।

मेसेंजर प्रिवेसी एंड सेफ्टी के डायरेक्टर ऑफ प्रोडक्शन मैनेजमेंट जे सुलिवन ने एक स्टेटमेंट में नए फीचर से जुड़ी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि iOS डिवाइस यूजर्स के लिए नया ऑथेंटिकेशन फीचर उपलब्ध है और जल्द ही ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी इसे रोलआउट किया जाएगा। अगले कुछ महीनों में आपको भी मेसेंजर ऐप पर नया अपडेट मिल सकता है। इस अपडेट में कई अडिशनल कंट्रोल्स भी मेसेंजर पर दिए जाएंगे और यूजर खुद तय कर सकेगा कि कौन उसे मेसेज कर सकता है और कौन नहीं।

पढ़ें: फेसबुक ने बदल दिया डिजाइन, ले आया डार्क मोड

FaceID-फिंगरप्रिंट से लॉक

सुलिवन ने बताया कि किस तरह मेसेंजर के लिए प्रिवेसी सबसे इंपॉर्टेंट है और नए फीचर की मदद से ऐप लॉक एक एक्सट्रा प्रटेक्शन लेयर ऐड कर देगा। मेसेंजर ऐप पर मिलने वाला नया फीचर डिवाइस की प्रिवेसी सेटिंग्स का इस्तेमाल करेगा और फेस ऑथेंटिकेशन या फिर फिंगरप्रिंट के जरिए मेसेंजर ऐप को लॉक किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि फेसबुक यूजर्स के फेस या फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन से जुड़ा डेटा स्टोर नहीं करेगा।

पढ़ें: फेसबुक का नया फीचर, बनाएं अपना 3D एनिमेटेड अवतार

मिलेगा नया प्रिवेसी सेक्शन

ऐप में एक नया प्रिवेसी सेक्शन ऐड किया गया है, जिसकी मदद से यूजर्स का मेसेंजर एक्सपीरियंस पहले से बेहतर हो जाएगा। इस सेक्शन में ‘App Lock’ टॉगल के अलावा मेसेजिंग सेटिंग्स, सीक्रेट कन्वर्सेशंस, ब्लॉक्ड पीपल, स्टोरी ऑडियंस और म्यूटेड स्टोरीज भी दिखेंगे। यूजर्स को पहले से बेहतर प्रिवेसी कंट्रोल्स देने के लिए फेसबुक ऐसे फीचर्स पर काम कर रहा है। बता दें, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर पहले ही ऐसे कंट्रोल फीचर्स यूजर्स को दिए जा रहे हैं।

अगली स्टोरी

Source link

Samrat Mixture