Samrat Mixture
Breaking News

स्मार्टफोन खरीदने वाले हो गए कम, कंपनियों को फेस्टिव सीजन से उम्मीद

सांकेतिक तस्वीरसांकेतिक तस्वीर

हिमांशी लोहचब, नई दिल्ली

मोबाइल फोन का मार्केट इन दिनों सुस्त है और नए फोन खरीदने वाले लोग कम हुए हैं। स्मार्टफोन कंपनियां बीते दिनों कोरोना वायरस लॉकडाउन में हुए नुकसान से उबरने की कोशिश कर रही हैं और इस दौरान डिमांड कम हो गई है। माना जा रहा है कि अगले 2-3 महीने स्मार्टफोन्स मार्केट ऐसा ही रहेगा और फेस्टिव सीजन में मांग बढ़ने की उम्मीद जरूर की जा रही है।

भारत में फेस्टिव सीजन की शुरुआत अक्टूबर महीने से होती है और रिटेलर्स के अलावा मार्केट एनालिस्ट्स और एक्सपर्ट्स को भी उससे पहले स्मार्टफोन्स की मांग बढ़ती नहीं दिख रही है। कंपनियों का कहना है कि कई नए और पावरफुल डिवाइसेज लगातार लॉन्च किए जा रहे हैं लेकिन बायर्स कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति को देखते हुए पहले की तरह ऐक्टिव नहीं हैं। इसका असर नए डिवाइसेज की सेल पर पड़ा है।

पढ़ें: रियलमी के फोन में थे बैन चाइनीज ऐप, अब नहीं मिलेंगे

बढ़ा दिया गया है प्रोडक्शन

शाओमी, वीवो, ओप्पो, रियलमी, ऐपल और सैमसंग जैसे बड़े फोन ब्रैंड्स डिमांड को लेकर उम्मीद लगाए हुए हैं। इनकी ओर से प्रोडक्शन भी टोटल कैपेसिटी का 70 से 80 प्रतिशत तक कर दिया गया है। ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन के प्रेजिडेंट अरविंदर खुराना ने कहा कि सप्लाई साइड धीरे-धीरे बेहतर हो रही है और लॉकडाउन के दौरान स्लो हुई डिमांड भी बढ़ने की उम्मीद की जा रही है।’

पढ़ें: वनप्लस नॉर्ड की सेल से पहले बंपर डिमांड, नया रेकॉर्ड

40 प्रतिशत तक कम शिपमेंट

रिसर्च फर्म Canalys की रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल से जून महीने की तिमाही में स्मार्टफोन्स का शिपमेंट पिछले साल के मुकाबले 40 प्रतिशत तक कम हुआ है। जबकि काउंटरपॉइंट रिसर्च में इसके 51 प्रतिशत तक कम होने के कयास लगाए गए थे। Canalys के एनालिस्ट अद्वैच मार्धिकर ने कहा कि स्मार्टफोन्स ब्रैंड्स के लिए अब भी हालात बेहतर नहीं हुए हैं और फेस्टिव सीजन से पहले राहत भी नजर नहीं आती।

अगली स्टोरी

Source link

Samrat Mixture