Samrat Mixture
Breaking News

सरकार उर्वरक क्षेत्र में कारोबार सुगमता के लिए उठा रही है कदम: गौड़ा

नयी दिल्ली, 25 जुलाई (भाषा) रसायन और उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने शनिवार को कहा कि सरकार उर्वरक क्षेत्र में कारोबार करने की आसानी और किसानों को इन मृदा पोषक तत्वों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उपाय कर रही है। एक सरकारी बयान के मुताबिक गौड़ा ने कहा कि सरकार इस क्षेत्र में व्यापार को सुगम बनाने के लिए सभी प्रयास कर रही है ताकि इसे सही मायने में ‘आत्मानिर्भर’ बनाया जा सके और किसान समुदाय को बेहतर सेवा प्रदान की जा सके। इस दिशा में सरकार द्वारा की

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड हुआ है। इसे नवभारतटाइम्स.कॉम की टीम ने एडिट नहीं किया है।

भाषा | Updated:

NBT

नयी दिल्ली, 25 जुलाई (भाषा) रसायन और उर्वरक मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने शनिवार को कहा कि सरकार उर्वरक क्षेत्र में कारोबार करने की आसानी और किसानों को इन मृदा पोषक तत्वों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उपाय कर रही है। एक सरकारी बयान के मुताबिक गौड़ा ने कहा कि सरकार इस क्षेत्र में व्यापार को सुगम बनाने के लिए सभी प्रयास कर रही है ताकि इसे सही मायने में ‘आत्मानिर्भर’ बनाया जा सके और किसान समुदाय को बेहतर सेवा प्रदान की जा सके। इस दिशा में सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहलों का विस्तृत ब्यौरा देते हुए, गौड़ा ने कहा कि उर्वरक विभाग ने मौजूदा प्रणाली में सुधार लाने के लिए जुलाई 2019 में एक किसान हितैषी प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) 2.0 संस्करण शुरू किया है। डीबीटी 2.0 के तीन घटक हैं जैसे डीबीटी डैशबोर्ड, पीओएस 3.0 सॉफ्टवेयर और डेस्कटॉप पीओएस संस्करण। सरकार द्वारा आपूर्ति नेटवर्क को दुरुस्त बनाने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में, गौड़ा ने कहा कि सरकार ने परिवहन के अतिरिक्त माध्यम के रूप में तटीय शिपिंग को बढ़ावा दिया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 के दौरान, तटीय शिपिंग के माध्यम से 1.14 लाख टन उर्वरकों को अन्य स्थानों पर भेजा गया है।

Web Title government is taking steps to ease business in fertilizer sector(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

Source link

Samrat Mixture