Samrat Mixture
Breaking News

वनप्लस से हुई बड़ी गलती, लीक कर दिया सैकड़ों यूजर्स का पर्सनल डेटा

सांकेतिक तस्वीरसांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली

प्रीमियम टेक कंपनी वनप्लस एक बार फिर सुर्खियों में आ गई है और इस बार वजह नए OnePlus Nord का लॉन्च नहीं बल्कि डेटा लीक से जुड़ी है। एक साल से भी कम वक्त में दूसरी बार वनप्लस यूजर्स का डेटा लीक होने से जुड़ा मामला सामने आया है। कंपनी की गलती से ढेरों यूजर्स का डेटा पब्लिक डोमेन में लीक हो गया है। इस बार सैकड़ों वनप्लस यूजर्स के ईमेल अड्रेस सामने आ गए हैं।

कंपनी की ओर से एक मास मेल रिसर्च स्टडी के लिए सिलेक्टेड यूजर्स को भेजा गया था। ऐसे ईमेल भेजने में कोई प्रॉब्लम नहीं है और इसकी मदद से यूजर्स का फीडबैक भी मिलता रहता है। गलती वहां हुई, जब ईमेल में अलग-अलग यूजर्स को BCC करने की बजाय सभी के ईमेल अड्रेस To सेक्शन में ही एंटर करते हुए ईमेल भेज दिया गया। इसका मतलब था कि यह ईमेल रिसीव करने वाले सभी यूजर्स बाकियों के अड्रेस भी देख सकते हैं।

पढ़ें: सेकेंड हैंड OnePlus 8 Pro की कीमत नए फोन से ज्यादा

इस वजह से लीक हुआ डेटा

ऐंड्रॉयड पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि कितने कस्टमर्स के ईमेल इसकी वजह से लीक हुए, इस बारे में पक्की जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन माना जा रहा है कि सैकड़ों यूजर्स के ईमेल इसमें शामिल हो सकते हैं। यूजर्स का डेटा लीक और शेयर करने के मामले में वनप्लस का नाम पहले भी सामने आ चुका है। पिछले साल नवंबर में एक सिक्यॉरिटी ब्रीच के बाद यूजर्स के नाम से लेकर अड्रेस और कॉन्टैक्ट डीटेल्स तक सामने आ गए थे।

पढ़ें: OnePlus Nord की बंपर डिमांड, बना दिया नया रेकॉर्ड

पहले भी सामने आए मामले

साल 2018 की जनवरी में भी करीब 40 हजार वनप्लस यूजर्स के क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी लीक हो गई थी। साइट के पेमेंट पेज में ऐड किए गए मैलिशस कोड की वजह से ऐसा हुआ था। लेटेस्ट डेटा लीक पिछले मामलों के मुकाबले बड़ा नहीं है और कंपनी की एक भूल की वजह से सामने आया है। हालांकि, एक बार फिर कंपनी की लापरवाही जरूर सामने आई है और वनप्लस को इससे सीखना होगा।

अगली स्टोरी

Source link

Samrat Mixture