Samrat Mixture
Breaking News

चीन से तनाव के बीच पाक की चाल, लद्दाख के नजदीक तैनात किया जेएफ -17

Edited By Priyesh Mishra | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

पाकिस्तानी वायुसेना का जेएफ-17पाकिस्तानी वायुसेना का जेएफ-17
हाइलाइट्स

  • सीमा पर अपनी स्थिति को मजबूत कर रहा पाकिस्तान, स्कर्दू एयरबेस पर तैनात किया जेएफ-17 जेट
  • स्कर्दू में पुराने रनवे के पास पाक एयरफोर्स का नया एयरबेस तैयार, फ्यूल डिपो और हथियारों के लिए गोदाम का निर्माण
  • स्कार्दू से 5 मिनट में भारत आ सकते हैं पाकिस्तानी विमान, पर नहीं भेद सकते भारतीय एयर डिफेंस
  • श्रीनगर और लेह से 200 किलोमीटर दूर है स्कार्दू एयरबेस, खुफिया एजेंसिंया चौकन्नी

इस्लामाबाद

भारत के खिलाफ अपनी युद्धक तैयारियों को मजबूती देने के लिए पाकिस्तान ने स्कर्दू एयरबेस पर जेएफ-17 फाइटर जेट को तैनात किया है। इतना ही नहीं, पाकिस्तान ने एलओसी के पास स्थित अपने चार एयरबेसों को भी हाईअलर्ट पर रखा है। लद्दाख के बेहद नजदीक इस एयरबेस का उपयोग पाकिस्तान के साथ चीनी एयरफोर्स भी करती है। ऐसे में भारत के लिए चीन के साथ ही पाकिस्तान के मोर्चे पर भी चिंता बढ़ गई है।

पाकिस्तानी एयरफोर्स चीफ पहुंचे स्कर्दू

शनिवार को पाकिस्तानी मीडिया में एक विडियो जारी किया गया है, जिसमें पाकिस्तानी एयरफोर्स चीफ मुजाहिद अनवर खान इस एयरबेस का दौरा कर ऑपरेशन तैयारियों का जायजा लेते दिखाई दे रहे हैं। ऐसी भी रिपोर्ट है कि पाकिस्तान इस इलाके में हाई एल्टीट्यूड एयर कॉम्बेट एक्सरसाइज कर रहा है। ऐसे में उसने बड़ी संख्या में फाइटर जेट और एयरफोर्स कर्मचारियों को यहां तैनात किया है।

रणनीतिक रूप से अहम है स्कर्दू एयरपोर्ट

रणनीतिक रूप से पीओके के स्कर्दू में स्थित पाकिस्तानी वायुसेना के इस एयरपोर्ट का बड़ा महत्व है। यहां से श्रीनगर और लेह की दूरी मात्र 200 किलोमीटर है। यहां से उड़ान भरने के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान मुश्किल से 5 मिनट में भारतीय वायुसीमा में प्रवेश कर सकते हैं। हालांकि सीमा पर तैनात भारतीय एयर डिफेंस को वे भेद नहीं सकते।

पीओके में चोरी-छुपे सैन्य एयरबेस बना रहा पाक, सैटेलाइट इमेज से हुआ खुलासा

फ्यूल स्टेशन और हथियार डिपो भी बनाया

स्कर्दू के इस नए एयरपोर्ट पर अंडरग्राउंड फ्यूल स्टेशन और हथियार डिपो का भी निर्माण किया गया है। पाकिस्तान यहां से चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर की भी निगरानी करना चाहता है। बता दें कि स्कार्दू में पाकिस्तान का सिविल एयरपोर्ट पहले से ही मौजूद है।

लद्दाख के नजदीक कहां-कहां चीनी एयरफोर्स, देखें ड्रैगन की पोजिशन

चीनी विमानों के तैनाती की आशंका

यह भी आशंका जताई जा रही है कि सीपीईसी की सुरक्षा के लिए पीओके में स्थित इस एयरबेस का इस्तेमाल चीनी वायुसेना भी कर सकती है। इससे भारत की सुरक्षा संबंधी चिंता भी बढ़ेगी। हालांकि, पाक की हर एक चाल पर भारतीय खुफिया एजेंसिया कड़ी नजर बनाए हुए हैं।

Source link

Samrat Mixture