Samrat Mixture
Breaking News

चीन को एक और झटका, जूम भारत में शिफ्ट कर सकती है अपना बिजनेस !

Edited By Anuj Maurya | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

NBT
हाइलाइट्स

  • अमेरिका की टेक इंडस्ट्री की बड़ी-बड़ी कंपनियों ने भारत में अपना कारोबार बढ़ाना शुरू कर दिया है
  • अब जूम अगली कंपनी है जो भारत में बिजनेस बढ़ाने का रुख कर रही है
  • इस कंपनी ने इसी सप्ताह घोषणा की है कि वह भारत में अपना बिजनेस करीब तीन गुना बढ़ाएगी
  • ये कंपनी हैदराबाद और बेंगलुरु में नए डेटा सेंटर्स भी खोलने की तैयारी में है

नई दिल्ली

पिछले दिनों में अमेरिका की टेक इंडस्ट्री की बड़ी-बड़ी कंपनियों ने भारत में अपना कारोबार बढ़ाना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में अब जूम अगली कंपनी है जो भारत में बिजनेस बढ़ाने का रुख कर रही है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा देने वाली इस कंपनी ने इसी सप्ताह घोषणा की है कि वह भारत में अपना बिजनेस करीब तीन गुना बढ़ाएगी। बता दें कि ये कंपनी हैदराबाद और बेंगलुरु में नए डेटा सेंटर्स भी खोलने की तैयारी (zoom may shift business from china to india) में है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक ये नहीं बताया है कि वह भारत में कितने नए कर्मचारियों को हायर करेगी, लेकिन ये तय है कि जूम के इस कदम से भारत में काफी नौकरियां पैदा होंगी।

भारत में अभी करीब 70 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं और करीब 50 करोड़ अभी इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं जो भविष्य में इंटरनेट इस्तेमाल करेंगे। जूम की तरफ से भारत में कारोबार बढ़ाने का फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि भारत में इटंरनेट का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। भारत में जनवरी से अप्रैल के बीच फ्री यूजर साइनअप में करीब 6700 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कोरोना काल में तो तमाम कामों के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जूम ऐप का इस्तेमाल हुआ। दिसंबर के अंत में रोजाना करीब 1 करोड़ लोग इसे इस्तेमाल करते थे और ये आंकड़ा अप्रैल तक बढ़कर 30 करोड़ हो गया।

यह भी पढ़ें- टाटा की इस कंपनी में बहुत से एंप्लॉई की ‘छुट्टी’!

चीन में कंपनी का काफी बिजनेस

अब जूम कंपनी भारत में अपना कारोबार तो बढ़ाने की सोच रही है, लेकिन चीन के साथ इसके रिश्ते दिक्कत वाली बात हो सकती है। कुछ समय पहले ही इस बात को लेकर विवाद हुआ था कि डेटा को चीन से होकर गुजारा जाता है। चीन में मौजूद सर्वर में भी डेटा रहता है। यहां तक की चीन की सरकार के कहने पर जूम कंपनी ने कुछ ह्यूमन राइट्स ग्रुप को बंद भी किया था। चीन में जूम कंपनी में करीब 700 कर्मचारी काम करते हैं।

यह भी पढ़ें- फिर महंगा हुआ सोना, 52 हजार पहुंची कीमत

चीन से भारत शिफ्ट हो सकता है बिजनेस!

ये भी सुनने में आ रहा है कि जूम कंपनी अपना बिजनेस चीन से भारत में शिफ्ट भी कर सकता है। बता दें कि जूम कंपनी के मालिक एरिक युआन चीन में ही पैदा हुए थे, लेकिन बाद में अमेरिका शिफ्ट हो गए और वहीं सिलिकॉन वैली में उन्होंने अपनी कंपनी शुरू की। इस समय एरिक को अमेरिका और भारत को खुश करना है और चीन को भी देखना है।

ये 5 गलतियां करेंगे तो घर आएगा IT नोटिसये 5 गलतियां करेंगे तो घर आएगा IT नोटिस

Source link

Samrat Mixture