Samrat Mixture
Breaking News

चीन ने अमेरिकी जासूसी प्‍लेन को धमकाया, यूएस ने भेजा बमवर्षक व‍िमान

US China Tension: गुरुवार को साउथ चाइना सी (South China Sea Dispute) में उड़ान भर रहा एक अमेरिकी विमान चीनी (US Spy Plane Near China) वायुक्षेत्र के नजदीक पहुंच गया। जिसके बाद चीनी नेवल एयर फोर्स ने अमेरिकी विमान को वायरलेस के जरिए चेतावनी देकर दूर खदेड़ दिया। जिसके बाद तमतमाए अमेरिका ने इस इलाके में अपनी स्ट्रैटजिक बॉम्बर एयरक्राफ्ट की गश्त बढ़ा दी।

Edited By Priyesh Mishra | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

अमेरिकी बी-2 बॉम्बरअमेरिकी बी-2 बॉम्बर
हाइलाइट्स

  • चीन ने अमेरिकी स्पाई प्लेन को खदेड़ा, तमतमाए अमेरिका ने भेजा बमवर्षक जहाज
  • साउथ चाइना सी में अमेरिका और चीन के बीच वायरलेस संदेश का ऑडियो वायरल
  • चीन और अमेरिका में तनाव और बढ़ने के आसार, अमेरिकी जहाजों की गतिविधि बढ़ी

पेइचिंग

साउथ चाइना सी में अमेरिका और चीन के बीच जारी विवाद अब और गहराता दिखाई दे रहा है। ताइवान के आसपास उड़ान भर रहे एक अमेरिकी प्लेन को चीन ने धमकी देकर दूर खदेड़ दिया। जिसके बाद तमतमाए अमेरिका ने इस इलाके में अपनी स्ट्रैटजिक बॉम्बर एयरक्राफ्ट की गश्त बढ़ा दी।

चीनी एयरस्पेस के पास पहुंचा अमेरिकी विमान

रूसी मीडिया स्पुतनिक के अनुसार, गुरुवार को साउथ चाइना सी में उड़ान भर रहा एक अमेरिकी विमान चीनी वायुक्षेत्र के नजदीक पहुंच गया। जिसके बाद चीनी नेवल एयर फोर्स ने अमेरिकी विमान को वायरलेस के जरिए चेतावनी देकर दूर खदेड़ दिया। इस बातचीत का ऑडियो साउथ चाइना सी इलाके की हवाई गतिविधियों पर नजर रखने वाली एजेंसी साउथ चाइना सी प्रोबिंग इनिशिएटिव (SCSPI) ने जारी किया है। ने

चीनी नेवल एयरफोर्स ने अमेरिकी प्लेन को दी धमकी

इस इलाके में सक्रिय एक रेडियो ऑपरेटर ने अमेरिका और चीन के बीच इस एक्सचेंज को रिकॉर्ड कर लिया। अमेरिकी विमान को चेतावनी देते हुए चीन ने वायरलेस मैसेज में कहा कि “यह चाइना नेवल एयर फोर्स ऑन गार्ड है, आप चीनी एयर डोमेन से संपर्क कर रहे हैं, आप अपना रास्ता तुरंत बदलें नहीं तो आपको रोक दिया जाएगा। हालांकि यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि चीन ने अमेरिका के किस प्रकार से जहाज को चेतावनी जारी की है।

अमेरिका ने भेजा बी-1 स्ट्रैटजिक बॉम्बर

जिसके बाद तमतमाए अमेरिका ने प्रशांत महासागर के गुआम नेवल बेस पर तैनात बी-1 स्ट्रैटजिक बॉम्बर को इस इलाके में गश्त के लिए भेज दिया। इस विमान ने यूएसएस रोनाल्ड रीगन एयरक्राफ्ट कैरियर के साथ मिलकर चीन के नजदीक फिलीपीन सागर और साउथ चाइना सी में गश्त लगाई। इस विमान के साथ अमेरिका का पूरा जंगी जहाजों का काफिला उड़ा रहा था। माना जा रहा है कि चीन के चेतावनी के जवाब में अमेरिका ने यह शक्ति प्रदर्शन किया है।

तनाव बढ़ने के आसार

इस इलाके में पिछले एक महीने से अमेरिकी विमान लगातार गश्त लगा रहे हैं। जिसमें टोही, बॉम्बर और इंटरसेप्टर एयरक्राफ्ट शामिल हैं। ये विमान अक्सर ताइवान के पास से होकर गुजरते हैं। कई बार ये विमान ईंधन के लिए ताइवान में लैंड भी करते हैं। वहीं, चीन बार-बार इसके लिए अमेरिका और ताइवान को चेतावनी दे रहा है। चीन और अमेरिका के बीच हालिया घटनाक्रम से तनाव और गहराने के आसार दिखाई दे रहे हैं।

Web Title china threatens american spy plane, us sends rockwell b-1 lancer bomber aircraft in south china sea(Hindi News from Navbharat Times , TIL Network)

रेकमेंडेड खबरें

Source link

Samrat Mixture